- मंडल में जुलाई में एक दिन में वन विभाग लगाएगा 18 लाख पौधे

>BAREILLY:

प्रदेश में वृहद पौधरोपण कर गिनीज बुक व‌र्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की शासन की मंशा 14 जुलाई को पूरी किए जाने की तैयारी है। थर्सडे को मंडलीय विकास कार्यो की समीक्षा मीटिंग में कमिश्नर प्रमांशु ने मौजूद अधिकारियों को पौधरोपण की जानकारी दी। सीएफओ ने बताया कि पौधरोपण के लिए 18.5 लाख गड्ढे खोदे जा चुके हैं। जिसमें 5 फीट लंबे पौधे लगाए जाएंगे। कमिश्नर ने अधिकारियों से मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं के अधूरे कार्यो की सूची विभागों से तलब की है।

अल्ट्रासाउंट सेंटर्स की जांच

जिले में अवैध रूप से बगैर लाइसेंस संचालित हो रहे अल्ट्रासाउंड सेंटर्स की धरपकड़ के निर्देश कमिश्नर ने दिए। उन्होंने लाइसेंस होल्डर सेंटर्स पर भ्रूण लिंग परीक्षण किए जाने की संभावना जताई। जांच के दौरान दोषी पाए गए सेंटर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों को टीम बनाकर औचक निरीक्षण करने को कहा। ताकि सेंटर्स पर हो रहे लिंग परीक्षण को रंगे हाथों पकड़ा जा सके। वहीं, कार्यदायी संस्थाओं के निर्माण कार्यो की गुणवत्ता की जांच करने और समय-समय पर चेक करने के निर्देश दिए हैं।

विकास कार्यो की हुई समीक्षा

मीटिंग में लोहिया समग्र ग्राम, रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष, ग्रामीण स्वच्छता, समाजवादी पेंशन, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ, मल्टी सेक्टोरियल डेवलपमेंट, श्रमिक कल्याण, कुक्कुट विकास, कामधेनु, रोड निर्माण, ग्रामीण विद्युतीकरण, माध्यमिक शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, ग्रामीण पेयजल, आवास समेत अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। शाहजहांपुर में विकास कार्यो की सुस्त रफ्तार पर शासन स्तर से कार्रवाई कराने की चेतावनी दी। उन्होंने अप्रयुक्त भूमि और अवैध कब्जा की गई जमीन को मुक्त कराकर उसके बेहतर उपयोग के लिये कार्य योजना या सुदृढ़ीकरण के लिए योजनाएं बनाने की जिम्मेदारी बीडीए को सौंपी।