एक्सक्लुसिव न्यूज

- करीब 15 किमी। तक की लंबाई के 5 मार्गो की अधिकारियों ने सौंपी है सत्यापन रिपोर्ट

- रिपोर्ट के मुताबिक 5 परसेंट सड़क है गड्ढा मुक्त, पीडब्ल्यूडी एक्सईएन ने जताई आपत्ति

BAREILLY:

पब्लिक सड़कों पर हिचकोले खा रही है। पीडब्ल्यूडी के अफसर डिस्ट्रिक्ट की सड़कों को चमाचम बता रहे हैं। अफसरों का यह झूठ जांच में बेनकाब हुआ, जिसमें पता चला कि शहर की आधा दर्जन सड़कों पर 95 परसेंट गड्ढे हैं। हालांकि, मामले तब ट्विस्ट आ गया, जब पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन ने सत्यापन को खारिज करते हुए यह कह दिया कि रिपोर्ट घर में बैठकर तैयार की गई।

800 किमी। सड़क गड्ढा मुक्त

सीएम योगी ने 15 जून तक शहर के सभी मार्गो को गड्ढा मुक्त करने के आदेश दिए थे। पीडब्ल्यूडी ने करीब 8 सौ किमी। तक मार्ग को गड्ढा मुक्त होने की रिपोर्ट दी है। साथ ही, करीब दो सौ किमी। तक मार्ग बजट के अभाव में गड्ढामुक्त नहीं होने से शासन को अवगत कराया था। शासन ने पीडब्ल्यूडी द्वारा सौंपी रिपोर्ट का सत्यापन कराने के निर्देश दिए थे। जिस पर डीएम ने दूसरे विभागों के अधिकारियों से सत्यापन कराया था। जिसमें महज 5 परसेंट मार्ग ही गड्ढा मुक्त होने की रिपोर्ट सौंपी गई। जिस पर अब पीडब्ल्यूडी एक्सईएन ने डीएम को पत्र लिखकर रिपोर्ट को गलत बताया है। साथ ही, कहा है कि सभी सड़कें गड्ढा मुक्त हैं। कुछ मार्ग जिनपर पैचवर्क था वह बारिश से उखड़ गए हैं। जो बारिश बाद ठीक कराए जाएंगे।

बगैर इंजीनियर कर दिया सत्यापन

पीडब्ल्यूडी एक्सईएन ने डीएम को लिखा है कि जांच अधिकारियों ने नियमानुसार संबंधित खंड के जूनियर या असिस्टेंट इंजीनियर के बगैर ही सत्यापन किया है। जिससे किस मार्ग का सत्यापन हुआ यह स्पष्ट नहीं है। जबकि पूर्व में विभाग की ओर से किए गए सत्यापन में रिपोर्ट 'ओके' दी गई थी। सभी कार्य को संतोषजनक बताया गया था। किए गए कार्यो का सत्यापन शिकायत के आधार पर दो माह बाद कराया गया है। ऐसे में बारिश के मौसम में कई जगह पैचवर्क उखड़ गए हैं जिनके आधार पर सत्यापन को बगैर देखे घर बैठे सत्यापन कर लिया है। इसे भी बारिश के बाद ठीक कराने के निर्देश दिए गए हैं।

निरीक्षण की रिपोर्ट

1- बरेली नैनीताल मार्ग पर पीपलसाना से खानपुर मार्ग की जांच रिपोर्ट में लंबाई 2.90 किमी। बताते हुए इसके मरम्मत, लेपन और गड्ढे नहीं भरने की बात कही है।

एक्सईएन ने टिप्पणी में कुल लंबाई 3.9 किमी। बताई। कहा कि 1 किमी। तक विशेष मरम्मत, नवीनीकरण की स्वीकृति हुई पर बजट नहीं मिला है। 2.9 किमी। तक सड़क गड्ढामुक्त हो चुकी है।

2- पीपलसाना खानपुर के ढईया मार्ग की जांच में लंबाई 4.26 किमी। बताते हुए मरम्मत, लेपन और गड्ढे नहीं भरने की बात कही है।

एक्सईएन की टिप्पणी में मार्ग की लंबाई 4.256 किमी। और गड्ढामुक्त मार्ग होने को लिखा है।

3- हंसा सम्पर्क मार्ग की जांच में लंबाई 2.8 किमी। और आंशिक कार्य कराने समेत मार्ग क्षतिग्रस्त होने की रिपोर्ट दी है।

एक्सईएन ने गड्ढामुक्त मार्ग होने, मरम्मत कराए जाने समेत कहीं-कहीं बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को बारिश के बाद ठीक कराने को लिखा है।

4- हाफिजगंज बाईपास से हरहरपुर मटकली मार्ग की जांच में लंबाई 3 किमी। और सिर्फ 5 प्रतिशत मार्ग ही गडढामुक्त होने की रिपोर्ट दी है।

एक्सईएन ने गड्ढामुक्त मार्ग होने, मरम्मत कराए जाने समेत कुछ जगहों पर बारिश से क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को बारिश के बाद ठीक कराने को लिखा है।

5- शाहपुर इनायतुल्ला से चंद्रपुर माफी मार्ग की जांच में लंबाई 3.80 किमी। और जोगीठेर में गड्ढे पाए जाने समेत ग्रामीणों के बाबत कार्य नहीं कराने की रिपोर्ट दी है।

एक्सईएन ने मार्ग को गड्ढा मुक्त कराए जाने, बारिश से मार्ग के जर्जर होने और बारिश के बाद मार्ग को फिर से गड्ढा मुक्त की बात कही है।

सत्यापन रिपोर्ट भ्रामक है। क्योंकि बगैर इंजीनियर्स की मौजूदगी के किस सड़क की रिपोर्ट सौंप दी है। यह स्पष्ट नहीं हो रहा। सत्यापन दोबारा कराने को लिखा है।

जीएस वर्मा, एक्सईएन, प्रांतीय खंड पीडब्ल्यूडी