- 20 दिसंबर को विकास खंड पर होगा सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम

- 6 दिसंबर 6 समितियों के गठन के साथ पंचायत की पहली बैठक

<- ख्0 दिसंबर को विकास खंड पर होगा सामूहिक शपथ ग्रहण कार्यक्रम

- म् दिसंबर म् समितियों के गठन के साथ पंचायत की पहली बैठक

BAREILLY: BAREILLY: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का आखिरी चरण प्रधानों के चुनाव के साथ पूरा हो गया है। परिणाम आने के बाद अब पंचायती राज विभाग गांवों के मुखिया को शपथ दिलाने की तैयारी चल रही है। पंचायत राज विभाग के मुताबिक क्भ् अधिकारी क्क्9फ् ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाने की तैयारी कर रहे हैं। ख्0 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम ब्लॉक मुख्यालयों पर संपन्न होगा। जिसमें ब्लॉक के सभी प्रधानों और ग्राम पंचायतों के सदस्यों की मौजूदगी रहेगी। शपथ ग्रहण के बाद ख्म् दिसंबर को पंचायतों की पहली बैठक प्रधान की अध्यक्षता में कराए जाने की याेजना है।

म् समितियों का होगा गठन

ख्म् दिसंबर को गठित होने वाली गांव के सरकार की पहली बैठक के दौरान ही म् समितियों का गठन किया जाएगा। इसमें प्रशासनिक समिति, जल प्रबंधन समिति, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य समिति, निर्माण कार्य, शिक्षा समिति, परिवार नियोजन एवं विकास समिति शामिल हैं। दूसरी ओर, करीब क्फ्ब् ग्राम प्रधानों के पास गांव के कामकाज कराने के अधिकार नहीं रहेंगे। क्योंकि इनके क्षेत्र में ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या दो तिहाई से कम रही है। जिसकी वजह से पंचायत संगठित नहीं हो पाएगी। इन ग्राम पंचायत में शासन चुनाव दोबारा दो माह के भीतर कराने की योजना बना रहा है। पंचायत का गठन होने तक प्रशासनिक अधिकारी विकास कार्य संभालेंगे।

कौन दिलाएंगे शपथ

बहेड़ी ब्लॉक के प्रधानों को तहसीलदार बहेड़ी, शेरगढ़ के प्रधानों को तहसीलदार मीरगंज, रामनगर में तहसीलदार आंवला शपथ दिलाएंगे। इसके अलावा दमखोदा, भोजीपुरा, फतेहगंज पश्चिमी, मीरगंज, क्यारा, आलमपुर जाफराबाद, मझगवां, बिथरी चैनपुर, फरीदपुर, भुता, नवाबगंज, भदपुरा ब्लाक के प्रधानों को संबंधित बीडीओ शपथ दिलाएंगे। यह शपथ दोपहर क्ख् बजे दिलाई जाएगी।

ख्0 दिसंबर को शपथ दिलाई जाएगी। शपथ तहसीलदार और बीडीओ दिलाएंगे। ख्म् दिसंबर को ग्राम पंचायतों की पहली बैठक होगी।

टीसी पांडेय, डीपीआरओ