-21 मार्च के बाद परिषदीय स्कूल्स में होगी मौखिक परीक्षा

-2010 से सरकार ने मौखिक परीक्षा कर दी थी बंद

<-ख्क् मार्च के बाद परिषदीय स्कूल्स में होगी मौखिक परीक्षा

-ख्0क्0 से सरकार ने मौखिक परीक्षा कर दी थी बंद

BAREILLY

BAREILLY

थ्री इडियट्स में आमिर खान द्वारा फिल्माए गए डायलॉग 'बेटा कामयाब नहीं काबिल बनो। सक्सेज खुद पीछे आएगी.' इस डायलॉग को परिषदीय स्कूल्स में नौनिहालों की रिअल लाइफ में उतारा जाएगा। यही वजह है कि प्रदेश सरकार ने मौखिक परीक्षा की व्यवस्था को फिर शुरू करने का फैसला लिया है। परिषदीय स्कूल्स में मौखिक परीक्षा ख्क् मार्च को लिखित परीक्षा खत्म होने के बाद होगी। वर्ष ख्0क्0 में सरकार ने इस पर पाबंदी लगा दी थी।

क्ब् मार्च से शुरू हुए एग्जाम

अक्सर जांच के दौरान प्राइमरी स्कूल्स में शिक्षा की गुणवत्ता पर उठ रहे सवालों के मद्देनजर सरकार ने मौखिक परीक्षा कराने का अहम फैसला लिया है। जनरल नॉलेज की बात तो दूर ज्यादातर बच्चे किताबें भी नहीं पढ़ पाते हैं। इस सच से खुद सीएम अखिलेश यादव भी रूबरू हुए थे, जब परिषदीय स्कूल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक स्टूडेंट्स से पूछा कि प्रदेश का मुख्यमंत्री कौन है, तो बच्चे ने आंसर दिया राहुल गांधी। इसलिए सरकार ने परिषदीय स्कूल्स की शिक्षा का स्तर सुधारने का बीड़ा उठाया है। मौखिक परीक्षा में बच्चों के सामान्य ज्ञान का टेस्ट लिया जाएगा। साथ ही कमजोर बच्चों को अगली क्लास में विशेष ध्यान रखा जाएगा।

वर्जन

शासन ने मौखिक परीक्षा कराने के आदेश दिए हैं। लिखित परीक्षा स्टार्ट हो चुकी हैं, उनके खत्म होने के बाद मौखिक परीक्षा कराई जाएगी।

डीएस सचान, बीएसए