-लगातार चोरी की घटनाओं के बाद पुलिस की पब्लिक के साथ पहल

-रेजिडेंस वेलफेयर कमेटी के साथ हर हफ्ते करेंगे एसपी सिटी मीटिंग

-मीटिंग में अवेयर करने के साथ ही बताएंगे सुरक्षा के टिप्स

BAREILLY: अगर आप अलर्ट हो जाएं तो फिर चोरों के लिए वारदात करना आसान नहीं होगा। आपकी छोटी- छोटी सी चूक चोरों की राह आसान कर देती है। सिटी में बढ़ती चोरी की तमाम घटनाओं में यह बात सामने आने के बाद अब पुलिस ने हर कॉलोनी में लोगों को अवेयर करने का प्लान बनाया है। खुद एसपी सिटी ने इसकी कमान संभाली है। ट्यूज्डे को एसपी सिटी ने गोल्डन ग्रीन पार्क में ग्रीन पार्क, गोल्डन ग्रीन पार्क व ग्रेटर ग्रीन पार्क रेजीडेंस वेलफेयर के साथ मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने उनकी भी बात सुनी, और फिर अलर्ट रहने के लिए भी कहा।

सिक्योरिटी पर नहीं होता है ध्यान

इस मीटिंग के दौरान यह बात निकलकर आई है कि लोग घरों की सिक्योरिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। मीटिंग में गए पुलिसकर्मी बताते हैं कि ज्यादातर लोग कोठी तो 50 लाख की बनवा लेते हैं, लेकिन वह कुंडी 50 रुपए की लगवाते हैं, जिससे की चोर बेहद आसानी से उसको तोड़ देते हैं। सिर्फ इतना ही तमाम छोटी-छोटी गलतियों से वह खुद चोरों की राह आसान कर देते हैं।

कांटीन्यू की जाएगी मीटिंग

चोरों के आगे पस्त पुलिस ने अब पब्लिक की अवेयरनेस को ही हथियार बनाना ज्यादा बेहतर समझा है। इस क्रम में हर कॉलोनी में पुलिस ऑफिसर चोरों की वारदातों के अंजाम देने के ट्रेंड के बारे में बताएंगे। इस दौरान वह कुछ चोरी की वारदातों को भी बतौर एग्जाम्पल बताएंगे, जिसमें ओनर की लापरवाही ने चोरों की राह आसान की हों। इसके साथ ही सिक्योरिटी से जुड़े हुए अन्य चीजों के बारे में भी बताया जाएगा।

बाक्स--इन बातों का रखिए ध्यान

-घ्ार के बाहर रस्सी, लोहे का सामान, सीढ़ी कतई मत छोडि़ए। यह चोरों की मदद का काम करते हैं।

-लॉक की मजबूती पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि उसको तोड़ना आसान न हो।

-संभव हो तो कॉलोनी के मेन इंट्रेस में गेट लगवाएं और सीसीटीवी जरूर लगवाएं।

-कॉलोनी में आने वाले सब्जी वाले व अन्य फेरी वालों के गेट पर पास बनवाने का इंतजाम किया जाए।

-वाहनों की इंट्री व एग्जिट को भी चेक किया जाए। कॉलोनी की गाडि़यों के नंबर भी वहां पर मौजूद होने चाहिए।

सभी का वैरीफिकेशन है जरूरी

घर में यदि कोई नौकर, ड्राइवर या कोई किराएदार रहता है तो उसका वैरीफिकेशन जरूर करा लेना चाहिए। पड़ोसी के घर में भी काम करने वालों पर नजर रखनी चाहिए। कई बार लोग सब्जी वाले, दूध वाले या अन्य फेरी वालों पर पर नजर नहीं रखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए।

सिटी में चोरी, लूट व अन्य वारदातों को रोकने के लिए पब्लिक का सहयोग जरूरी है। इसके लिए कॉलोनियों में रेजीडेंस वेलफेयर व पब्लिक के साथ मीटिंग की जा रही हैं। इस दौरान उनको कुछ सावधानी बताई जा रही है।

समीर सौरभ, एसपी सिटी बरेली