- 5 एमएम की बारिश से मौसम खुशगवार, लेकिन सड़कों पर हुआ जलभराव

- ओले गिरने से बेकार हो गई खेतों में खड़ी फसल, किसानों को भारी नुकसान

BAREILLY:

पिछले दो दिनों से बदले मौसम के मिजाज ने बरेलियंस को झमाझम बारिश का तोहफा दिया। करीब आधे घंटे तक हुई बारिश ने माहौल को खुशमिजाज बना दिया। वहीं, मौसम विभाग ने फिलहाल तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना जताई है। बताया कि पिछले दिनों हवा की दिशा बदलने से शहर में वेस्टर्न डिस्टर्बेस हावी हो गया है जिसकी वजह से शहरवासियों को बारिश का तोहफा मिला है। कहा कि आगामी दिनों में भी बारिश की संभावना है। संडे को टेम्प्रेचर मैक्सिमम 33.5 डिग्री और मिनिमम 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉडर्1 हुआ।

बारिश से शहर जलमग्न

दोपहर करीब दो बजे तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी शुरू हुई। ढाई बजे तक शहर पर बारिश की फुहारें पड़ीं। आधा घंटा तक हुई 5 एमएम की बारिश से शहर में कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई। जिसने नगर निगम के दावों की पोल खोल दी। साथ ही, आगामी माह में हावी होने वाले मानसून से निपटने की चेतावनी भी दे दी है। बता दें कि शहर में आजादनगर, कांकरटोला, जगतपुर, पुराना शहर, सुभाषनगर, इंग्लिशगंज, छीपी टोला, जाटवपुरा, कर्मचारी नगर में कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई। लोगों को कीचड़ से भरे हुए रास्तों से होकर गुजरने को विवश होना पड़ा।

कुछ जगहों पर गिरे ओले

बरेली शहरी क्षेत्र में बारिश हुई लेकिन शहर के बाहरी इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे। जिससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है। रसुइया, नवाबगंज में बड़े ओले गिरने से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल की बालियां टूटकर नीचे गिर गई। वहीं, सब्जी की फसलों को भी नुकसान हुआ है। साथ ही, ओले गिरने से यातायात भी प्रभावित रहा। कृषि अधिकारी रामतेज यादव ने बताया कि मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए किसानों को पूर्व में ही खेतों में खड़ी फसलों को काटकर सुरक्षित करने के के लिए कहा गया था। हालांकि, ओलावृष्टि की संभावना नहंीं थी लेकिन बारिश का अंदेशा मौसम विभाग ने जता दिया था।

आगामी चार दिनों का पूर्वानुमान

तारीख मिनिमम टेम्प्रेचर मैक्सिमम टेम्पे्रचर

9 अप्रैल 20 डिग्री 34 डिग्री दिन में हल्के बादल, रात में बूंदाबांदी संभव

10 अप्रैल 21 डिग्री 33 डिग्री आसमान साफ, रात में हवा में हल्की ठंड

11 अप्रैल 22 डिग्री 33 डिग्री दिन में बादल और रात में बारिश की संभावना

12 अप्रैल 21 डिग्री 35 डिग्री दिन और रात दोनों ही समय आसमान साफ

वेस्टर्न डिस्टर्बेस हावी होने से शहर में बारिश संग ओले भी गिरे हैं। आगामी दिनों में भी बूंदाबांदी की संभावना है।

डॉ। जेपी गुप्ता, डायरेक्टर, आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र