-कार्यवाहक प्राचार्य डॉ। अनुराग मोहन की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ शेड्यूल

-रजिस्ट्रेशन के समय कैंडिडेट्स अपने जरूरी सर्टिफिकेट भी करें अपलोड

बरेली : बरेली कॉलेज में यूजी के बाद अब पीजी क्लास में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया ट्यूजडे से शुरू हो रही है। इसके लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले एमजेपीआरयू की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराएगा। उसके बाद बरेली कॉलेज की वेबसाइट bcbonlineadmission.in पर रजिस्ट्रेशन होगा। मंडे को कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉ। अनुराग मोहन की अध्यक्षता में हुई कमेटी बैठक में प्रस्ताव पर मुहर लग गई। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया। रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 रुपए रखा गया है।

सर्टिफिकेट की प्रतियां भी करनी होगी अपलोड

पीजी दाखिले के कोआर्डिनेटर डॉ। वीपी सिंह ने बताया कि कैंडिडेट्स को रजिस्ट्रेशन के समय सभी जरूरी शैक्षिक प्रमाण पत्रों की प्रतियां अपलोड करनी होगी। भारांक प्राप्त करने के लिए भी जरूरी प्रमाण पत्र करने अनिवार्य हैं। अन्यथा भारांक का लाभ नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आरक्षण का लाभ लेने के लिए नवीनतम वैद्य जाति प्रमाण पत्र अवश्य अपलोड करने हैं। जाति प्रमाण पत्र अपलोड न करने पर आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाएगा। एमजेपीआरयू से यूजी लास्ट ईयर का रिजल्ट जारी न होने की वजह से कॉलेज प्रशासन ने अभी रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि तय नहीं की है।

इन सीटों पर होंगे दाखिले

एमए कुल : 1325 सीटें

विषय सीटों की संख्या

हिन्दी 80

अंग्रेजी 160

संस्कृत 80

उर्दू 80

दर्शनशास्त्र 80

भारतीय इतिहास 160

अर्थशास्त्र 240

राजनीति शास्त्र 80

समाज शास्त्र 160

ड्राइंग एवं पें¨टग 25

गणित 80

सैन्य अध्ययन 20

सांख्यिकी 20

भूगोल (स्ववित्तपोषित) 60

एमकॉम : 240

एलएलबी : 320 सीटे

इनसेट

ईडब्लूएस कोटे के लिए सीटें तय

कॉलेज में एमए के प्रत्येक विषय में कुल सीटों के अलावा 10 फीसद सीटें (एलएलबी को छोड़ कर) अलग से तय हैं। इस कैटेगरी में केवल सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं। जिनके पास ईडब्लूएस का प्रमाण पत्र हो, इसके लिए आय की अधिकतम सीमा आठ लाख रुपए है।

जाली प्रमाण पत्र मिला तो प्रवेश निरस्त

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्येक विषयों की अलग-अलग दो श्रेष्ठता सूची जारी कर कैंडिडेट्स को प्रवेश दिया जाएगा। जांच के दौरान किसी भी स्तर पर फर्जी सर्टिफिकेट लगाकर प्रवेश लेने की सूचना मिली तो उसका प्रवेश स्वत: निरस्त हो जाएगा। साथ ही कैंडिडेटस के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी।