- गूगल मेल सर्वर से जुड़ेगा आरयू

- एकेडमिक और एडमिनिस्ट्रेटिव वर्क होंगे सुलभ

BAREILLY: ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म की व्यवस्था शुरू करने के बाद हाइटेक होने के क्रम में आरयू ने एक और बड़ी सफलता प्राप्त की है। आरयू ने सबसे बड़ी सर्च इंजन और आईटी से संबंधित अन्य सेवाएं देने वाली गूगल कंपनी से करार किया है। यह करार मेल सर्वर के लिए किया गया है। इस करार के बाद न केवल यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों, टीचर्स, बल्कि यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजेज और सभी स्टूडेंट्स को भी फायदा मिलेगा। इनके मेल गूगल सर्वर पर माइग्रेट हो जाएंगे। जो सुविधा गूगल अपने मेल यूजर्स को देता है वह सारी सुविधाएं अब इनको मिलने लगेंगी।

तीन दिन पहले हुआ करार

करार के पीछे आरयू के वेबसाइट इंचार्ज रवींद्र कुमार गौतम का आइडिया है। इन्होंने ही तीन वर्ष पहले आरयू का फेसबुक पेज क्रिएट किया था। उन्होंने बताया कि गूगल की सर्वर बल्क मेल सर्विस प्रोवाइड करने का ऑफर चल रहा था, जिसके तहत एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस को फ्री ऑफ कॉस्ट सर्विस प्रोवाइड कराई जाती है। उन्होंने इस ऑफर के तहत यूनिवर्सिटी की पूरी डिटेल के साथ अप्लाई कर दिया। जिसके बाद करार का आया, जिस पर यूनिवर्सिटी ने भी अपनी मुहर लगा दी।

निशुल्क सेवाएं मिलेंगी

इस योजना के तहत अब यूनिवर्सिटी के सभी कर्मचारी, टीचर्स, स्टूडेंट्स के साथ एफिलिएटेड कॉलेजेज उनके स्टूडेंट्स के ई-मेल आईडी गूगल सर्वर पर माइग्रेट कर दिए जाएंगे। आईडी में एकरूपता रहेगी। गूगल ड्राइव, मैप्स, डॉक्यूमेंट, समेत सभी प्रकार की सेवाएं जो गूगल अपने यूजर्स को प्रोवाइड करता है, वह निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। हर मेल यूजर को क्0 जीबी डाटा सेव करने का स्पेस मिलेगा।

एकेडमिक में मिलेगा ज्यादा फायदा

इस योजना का सबसे ज्यादा फायदा एकेडमिक कार्यो में मिलेगा। इस सर्विस के तहत सभी प्रकार के लेक्चर्स शेयर किए जा सकेंगे। यही नहीं यूनिवर्सिटी की जो भी नोटिसेज और अन्य निर्देश होंगे वह भी शेयर किए जा सकेंगे। सभी प्रकार की गूगल की अप्लीकेशंस को फ्री डाउनलोड करने का मौका मिलेगा। वेबसाइट इंचार्ज रवींद्र कुमार गौतम ने बताया कि यूनिवर्सिटी के पास अभी क्00 मेल आईडी उपलब्ध हैं। जबकि यूनिवर्सिटी में क्भ्0 से ज्यादा टीचर्स और ख्भ्0 से ज्यादा कर्मचारी हैं। इसके साथ ही करीब ब्.भ् लाख रेगुलर स्टूडेंट्स हैं। इन सभी के डाटा भेजने के बाद मेल आईडी क्रिएट कर दी जाएंगी।

ये फायदे मिलेंगे

- सभी टीचर्स, कर्मचारी, स्टूडेंट्स और कॉलेज को यूनिवर्सिटी ईमेल आईडी प्रोवाइड करेगी। हर मेल आईडी को क्0 जीबी का फ्री स्पेस मिलेगा।

- गूगल की सभी सर्विसेज और अप्लीकेशंस निशुल्क में प्रोवाइड कराए जाएंगे। यही नहीं ग्रुप बनाकर हर डॉक्यूमेंट और नोटिफिकेशन मेल पर शेयर हो सकेगा।

- सभी रेगुलर स्टूडेंट्स व यूनिवर्सिटी और कॉलेजेज के टीचर्स लेक्चर्स व असाइनमेंट को शेयर कर सकेंगे।

- यही नहीं दूसरे यूनिवर्सिटी के भी लेक्चर्स शेयर किए जा सकेंगे।