-रबर फैक्ट्री की 1000 एकड़ से अधिक खाली पड़ी जमीन पर उद्योग लगाने की कवायद शुरू

-राष्ट्रीय स्तर के एग्रो फूड्स व पैकेजिंग उद्योग लगाने का प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा

BAREILLY: रबर फैक्ट्री की खाली पड़ी 1000 एकड़ से अधिक जमीन पर नए उद्योग लगाने की कवायद शुरू हो गई है। इस क्रम में रबर फैक्ट्री ओनर से करीब 1200 करोड़ की जमीन को प्रशासन पुरानी कीमत करीब साढ़े तीन लाख रुपए में ही वापस लेगा। डीएम आर विक्रम सिंह रबर फैक्ट्री की जमीन पर राष्ट्रीय स्तर एग्रो फूड्स व पैकेजिंग उद्योग का प्रपोजल तैयार कर रहे हैं। इस संबंध केंद्रीय मंत्री श्रम व रोजगार ( स्वंतत्र प्रभार ) संतोष गंगवार के साथ भी मीटिंग हुई। डीएम ने बताया कि आईटी पार्क को लेकर वेडनसडे को लखनऊ में मीटिंग होगी। पुरानी जेल में आईटी पार्क का प्रपोजल तैयार करके शासन को भेजा गया था।

एयरपोर्ट से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

डीएम आर विक्रम सिंह ने बताया कि रबर फैक्ट्री की जमीन वर्ष 1961 में साढ़े 3 लाख रुपए में फैक्ट्री मालिकों को लीज पर दी गई थी। 18 साल से फैक्ट्री बंद पड़ी है और जमीन खाली है। करीब 50 एकड़ जमीन में फैक्ट्री का मलबा पड़ा हुआ है। इसके अलावा 100 एकड़ जमीन बीएसएफ को पुराने रेट पर दी जा चुकी है। उसके बाद करीब एक हजार एकड़ जमीन खाली पड़ी है। यह जमीन मेन रोड पर है और इसके पास से रेलवे लाइन भी गुजर रही है। इस लिहाज से जमीन काफी उपयोगी है। क्योंकि यहां दोनों तरह की कनेक्टिविटी है। यही नहीं एयरपोर्ट भी यहां बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके चलते बाहरी उद्योगपति भी आसानी से यहां पहुंच सकेंगे। मौजूदा समय के सर्किल रेट के हिसाब से खाली पड़ी जमीन करीब 1200 करोड़ रुपए की होगी। जमीन लीज पर दी गई थी, इसलिए पुराने रेट पर ही वापस ली जाए। इस हिसाब से साढ़े 3 लाख रुपए व कुछ ब्याज दिया जाएगा।

किसानों को होगा फायदा

रबर फैक्ट्री की जमीन एग्रो फूड्स एवं पैकेजिंग के उद्योग लगाने का प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। एक बार इंडस्ट्रियल एरिया डेवलेप होने से आसपास की जमीन भी एक्वायर की जा सकेगी। किसानों का रॉ मैटेरियल भी खरीदा जा सकेगा, जिससे आसपास के किसानों को काफी फायदा होगा। उद्योग धंधे लगने से स्थानीय लोगों को जॉब्स भी मिलेंगी। जल्द ही प्रपोजल तैयार कर शासन को भेजा जाएगा।

मंत्री ने भी उद्योग लगाने की कही थी बात

दो दिन पहले केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने भी रबर फैक्ट्री में उद्योग ध्ाधे लगाने को लेकर प्रेस कांफ्रेंस की थी। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री ने डीएम आर विक्रम से भी बात की थी। जिसके बाद स्थानीय लोगों में भी रबर फैक्ट्री की जमीन पर एक बार फिर से उद्योग खुलने की उम्मीद जगी है।

रबर फैक्ट्री की जमीन पर उद्योग लगाने का प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। पुराने दाम पर ही सरकारी जमीन वापस ली जाएगी। जल्द प्रपोजल शासन को भेजा जाएगा।

आर विक्रम सिंह, डीएम