पेपर बैग और कागज की गिलास का किया जाएगा यूज

<पेपर बैग और कागज की गिलास का किया जाएगा यूज

BAREILLY BAREILLY

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी काक्भ् वां कॉन्वोकेशन प्रोग्राम इस बार पूरी तरह इको फ्रेंडली होगा। किसी भी प्रकार के प्लास्टिक के सामान का यूज नहीं किया जाएगा। बोतल बंद पानी का भी यूज नहीं किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत आरयू प्रशासन ये फैसला लिया है।

गेस्ट को गिलास में पानी

आरयू के कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में इस बार यूनिवर्सिटी के चांसलर राम नाइक के साथ विधान परिषद के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित शामिल हो रहे हैं। ऐसे में आरयू प्रशासन इस तरह से कॉन्वोकेशन प्रोग्राम को यादगार बनाने में जुट गया है। इसलिए कुलपति ने प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए ख्भ् कमेटियों का गठन कर सबको उनकी जिम्मेदारियां सौंप दी हैं। इस बार स्टेज पर अतिथियों को पीने के लिए पानी कांच के गिलास में दिया जाएगा।

पॉलीथिन के साथ नो एंट्री

आरयू के कॉन्वोकेशन प्रोग्राम को इस बार पूरी तरह इको फ्रेंडली बनाने के लिए आरयू प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार प्रोग्राम में आने वाले किसी भी व्यक्ति को प्लास्टिक या पॉलीथिन के साथ एंट्री नहीं मिलेगी। इसके लिए प्रोग्राम के एंट्री गेट पर चेकिंग कराई जाएगी, जिसके बाद ही आने वाले लोगों को एंट्री दी जाएगी।

पेपर कप में मिलेगा पानी

कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में इस बार सील पैक पानी बोतल की जगह पेपर कप में पानी दिया जाएगा। इसके लिए पांडाल में आठ जगह वाटर प्वाइंट बनाए जाएंगे। जिससे पांडाल में बैठे स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को कोई परेशानी न हो सके। इसके लिए पांडाल बनाने वाली संस्था को आरयू प्रशासन ने दिशा निर्देश दे दिए हैं।

इस बार कॉन्वोकेशन प्रोग्राम को इको फ्रेंडली रखा जाएगा। प्रोग्राम में प्लास्टिक या पॉलीथिन का कोई सामान लेकर एंट्री नहीं दी जाएगी। डॉ। यशपाल सिंह, पीआरओ आरयू