-फ‌र्स्ट फेज में सिर्फ एमएससी के सभी कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग

-एक-दो दिन के अंदर कॉउंसलिंग की डेट और कट ऑफ जारी कर दी जाएगी

<-फ‌र्स्ट फेज में सिर्फ एमएससी के सभी कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग

-एक-दो दिन के अंदर कॉउंसलिंग की डेट और कट ऑफ जारी कर दी जाएगी

BAREILLY: BAREILLY: डिग्री कॉलेजेज के यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए कंडक्ट होने वाली कॉउंसलिंग के साथ ही आरयू की कॉउंसलिंग भी शुरू हो जाएगी। आरयू ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। फ‌र्स्ट फेज की कॉउंसलिंग जुलाई के थर्ड वीक में शुरू होने की संभावना है। आरयू ने इसका शेड्यूल भी तैयार करा लिया है। बस उसे फाइनल टच दिया जा रहा है। एक-दो दिन के अंदर कॉउंसलिंग की डेट और कट ऑफ जारी कर दी जाएगी। फ‌र्स्ट फेज में केवल उन्हीं कोर्सेज की कॉउंसलिंग कराई जाएगी, जिनके यूजी के रिजल्ट डिक्लेयर हो गए हैं। बाकी कोर्सेज का शेड्यूल रिजल्ट जारी होने के बाद डिक्लेयर किया जाएगा।

इंट्रेंस के आधार पर होता है एडमिशन

एलएलबी, एलएलएम, एमएड और एमएससी के डिफ्रेंट कोर्सेज में एडमिशन के लिए आरयू सेंट्रलाइज्ड कॉउंसलिंग कंडक्ट कराता है। इसके लिए इंट्रेंस टेस्ट की मेरिट को आधार बनाया जाता है। आरयू ने मई में एलएलबी, एमएससी और एमएड के लिए इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराया था। जिसके रिजल्ट भी डिक्लेयर हो गए हैं। सेंट्रलाइज्ड कॉउंसलिंग के माध्यम से ही आरयू के सभी एफिलिएटेड कॉलेजेज में इन कोर्सेज में एडमिशन दिया जाता है। स्टूडेंट्स को रैंक के अनुसार बुलाया जाता है वे अपने मनपसंद कॉलेज को सेलेक्ट करते हैं।

फ‌र्स्ट फेज की कॉउंसलिंग ख्भ् जुलाई तक

इंट्रेंस टेस्ट के चीफ कोऑर्डिनेटर प्रो। वीपी सिंह ने बताया कि फ‌र्स्ट फेज में केवल एमएससी के सभी कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉउंसलिंग कंडक्ट कराई जाएगी। क्7 जुलाई से ख्भ् जुलाई तक यह कॉउंसलिंग आरयू के मल्टिपरपज हॉल में कंडक्ट होगी। इसके बाद जो सीटें रिक्त होंगी उनके लिए कॉउंसलिंग अगस्त के फ‌र्स्ट वीक में कंडक्ट की जाएगी।

आज जारी हो सकता है शेड्यूल

मंडे को आरयू कॉउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर सकता है। प्रो। वीपी सिंह ने बताया कि शेड्यूल पूरी तरह से तैयार है। फाइनल टच दिया जा रहा है। मंडे को इसे अप्रूव कराकर जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि बीएससी थर्ड ईयर का रिजल्ट डिक्लेयर हो चुका है, इसलिए पहले केवल एमएससी के डिफ्रेंट कोर्सेज के लिए कॉउंसलिंग कंडक्ट कराई जाएगी।

बाकी कोर्सेज के लिए रिजल्ट का इंतजार

आरयू के बाकी कोर्सेज एमएड, एलएलबी और एलएलएम के लिए रिजल्ट का वेट किया जा रहा है। प्रो। वीपी सिंह ने बताया कि रिजल्ट डिक्लेयर होने से पहले कॉउंसलिंग कंडक्ट कराना रिस्की होगा। इससे बाद में स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम होगी। बीएड, एलएलबी के एग्जाम्स अभी खत्म हुए हैं। रिजल्ट डिक्लेयर होने में अभी टाइम लगेगा। इसलिए माना जा रहा है कि बाकी कोर्सेज के लिए कॉउंसलिंग अगस्त के फ‌र्स्ट वीक के बाद ही कराई जाएगी।