-पनीर और होम मेड आइटम हो रही रोजा इफ्तारी

बरेली:

रमजान के पाक माह में रोजेदार इस बार इबादत के साथ अवेयर भी हैं। रोजेदार बताते हैं हर बार तो रमजान में रोजा में इफ्तारी और सहरी में चाइनीज आईटम यूज कर लेते थे लेकिन इस बार खाने पीने में चाइनीज आइटम यूज करने से परहेज कर रहे हैं। क्योंकि कोरोना वायरस चाइना से ही पूरे देश में फैला है ऐसे में सुरक्षा के लिए वह सहरी और इफ्तारी में चाइनीज आइटम से दूरी बना रहे हैं। इसकी जगह पर वह होम मेड आइटम का प्रयोग कर रहे हैं।

नहीं मिल पा रहा नॉनवेज

रमजान में रोजेदार रोजा इफ्तारी के बाद चिकेन और मटन आदि खाने में अक्सर यूज करते थे, लेकिन शहर में लॉकडाउन के चलते इस बार पूरी मार्केट बंद है इसीलिए नॉनवेज मिलना मुशिकल हो गया है। बताते हैं कि कहीं कहीं पर मटन मिल भी रहा है तो वह 200 से 250 रुपए अधिक रेट में बेचा जा रहा है। जबकि चिकेन मिल ही नहीं रहा है। इसीलिए नॉनवेज की जगह पर अब पनीर यूज कर रहे हैं।

दूध और होम मेड आइटम् की डिमांड

रमजान में रोजेदार दूध से बने आइटम अधिक पसंद करते हैं, नॉनवेज की शॉप रमजान के दौरान बंद है इसीलिए दूध से बने आइटम की डिमांड और अधिक बढ़ी है। होम मेड आइटम की बात करें तो दूध, दही, पनीर, छाछ, खजूर शेक, शरबत, काला चना, छोला, बेसन की पकौड़ी, पुदीना पकौड़ी, फ्रूट्स चाट आदि अधिक यूज कर रहे हैं। इसके साथ सहरी में घर पर बनी जलेबी और दूध का यूज के साथ खोया वाली ब्रेड का यूज कर रहे हैं।

सुरक्षा के लिए बनाई दूरी

रोजेदारों की मानें तो वह इफ्तारी के बाद अक्सर चाउमीन आदि खूब यूज करते थे, लेकिन इस बार जब से कोरोना वायरस संक्रमण चाइना से फैलने की बात सुनी है तब से वह चाइनीज आइटम को खाने पीने से बच रहे हैं। हालांकि वह इस बार होम मेड आइटम को यूज करके काम चला रहे हैं और पसंद भी कर रहे हैं।

बोले रोजेदार

इफ्तारी के बाद अक्सर चाइनीज आइटम ही रोजेदार यूज करते थे लेकिन इस बार चाइनीज आइटम को यूज करने से रोजेदार दूरी बना रहे हैं और होममेड आइटम् यूज कर रहे हैं।

शानू काजमी, रोजेदार

घर पर बने आइटम ही रोजा के बाद यूज करती हूं, चाइनीज आइटम खाने से अब तो हम सभी बच रहे हैं। रोजा के बाद भी शुद्ध और अच्छी चीजें खाने में यूज करें तो इसके लिए होममेड से अच्छा कुछ भी नहीं।

आफरीन पठान, रोजेदार

.इस बार जब मार्केट बंद है तो शुरू में लगा कि रोजेदारों को प्रॉब्लम होगी लेकिन अब तो होम मेड आइटम ही पंसद आ रहे हैं। इसके साथ ही घर पर होम मेड आइटम् की अलग-अलग डिशेज भी बनाई जा रही हैं।

अनमता जावेद, रोजेदार

चाइनीज आइटम को खाने पीने में यूज करने से अब डर से लगने लगा है। इसलिए चाइनीज आइटम से परहेज कर रहा हूं। इस वक्त होम मेड आइटम ही अच्छा लग रहा है, और आसानी से मिल भी जा रहा है।

मजहर, रोजेदार