-पुलिस व परिवहन विभाग कर रहा अनदेखी

-खतरों से भरा है स्कूल जाने वाले मासूमों का सफर

भुता : क्षेत्र में एलपीजी सिलिंडर लगाए अनधिकृत स्कूल वाहन बड़ी संख्या में दौड़ रहे हैं। इतना ही नहीं वाहनों में बच्चों को सीट क्षमता का तीन-चार गुना भी बैठाते हैं, जिससे बच्चों की जान जोखिम में होती है। हैरत की बात है कि यह सब देखते हुए भी पुलिस व प्रशासन इन पर एक्शन नहीं ले रहा है।

मानक से ज्यादा बच्चे

स्कूलों में बच्चों को लाने और ले जाने वाले वाहन मानकों को पूरा किए बिना ही फर्राटा भर रहे हैं। ज्यादातर स्कूलों में डग्गामार वाहन लगाए गए हैं। इन वाहनों में सफर करना किसी खतरे से कम नहीं है। एलपीजी संचालित वाहन स्कूली बच्चों को ढोने के लिए पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं, बावजूद क्षेत्र के कई स्कूलों में धड़ल्ले से एलपीजी वाहनों को लगाया गया है। इसके साथ ही मैजिक में 8 बच्चों को बैठाने की जगह 20 से 25 बच्चों को बैठाया जा रहा है।

नहीं होती कार्रवाई

स्कूल मैनेजमेंट की मिलीभगत से ये काली कमाई का धंधा फल-फूल रहा है। क्षेत्र में मैक्सिमम स्कूलों में दर्जनों की संख्या में वाहन लगे हैं। लेकिन एक वाहन मानकों पर खरे नहीं उतरते हैं। ये डग्गामार वाहन पुलिस थाने और चौकियों के सामने से गुजरते हैं, बावजूद इसके इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

अवैध तरीके से बच्चों को भरकर चलने वाले वाहनों के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी।

हरेंद्र सिंह, थानाध्यक्ष भुता