-संडे को छुट्टी वाले दिन थाने में 11 बजे से करेंगे जन सुनवाई

-इस संडे को बहेड़ी में होगी सुनवाई, जल्द होंगे कई बदलाव

बरेली : अगर आपकी कोई समस्या है और थाना पुलिस आपकी सुनवाई नहीं कर रही है तो आपको एसएसपी ऑफिस में कई किलोमीटर जाकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्यूंकि अब एसएसपी खुद ही थानों में जाकर सुनवाई करेंगे। एसएसपी ऑफिस में लगती भीड़ को देखकर नए एसएसपी रोहित सिंह सजवान ने इसका फैसला लिया है। वह वर्किंग डेज में अपने ऑफिस और छुट्टी वाले दिन यानी संडे को किसी एक थाना में जाकर सुनवाई करेंगे। इस संडे को वह बहेड़ी थाने में जाकर सुनवाई करेंगे। एसएसपी जल्द ही कई और बदलाव करने वाले हैं।

एसएसपी ऑफिस में लगती है भीड़

एसएसपी ऑफिस में रोजाना 100 से अधिक लोग शिकायत लेकर आते हैं। ये शिकायतें दहेज, मामूली झगड़े, मारपीट और गिरफ्तारी न होने की होती हैं। इन मामलों का समाधान थाना स्तर पर हो सकता है लेकिन नहीं होता है। नए एसएसपी डेली ऑफिस में टाइम से पहुंचते हैं और खुद व उनकी मौजूदगी में 2 बजे तक अधिकारी सुनवाई करते हैं। जबसे लोगों को पता चला तो भीड़ भी आनी शुरू हो गई। फ्राइडे को ही करीब 150 लोगों की फरियाद सुनी गई। इसमें कई थानों की ज्यादा शिकायत होती है, और कई थानें इतनी दूर हैं कि लोगो के सैकड़ों रुपए किराया और एप्लिकेशन टाइप करने में खर्च हो जाते है। यही वजह है कि एसएसपी ने थाने में जाकर सुनवाई का निर्णय लिया है।

थानों का हो जाएगा निरीक्षण

एसएसपी के इस फैसले से पब्लिक की सुनवाई के साथ एसएसपी थानों का निरीक्षण भी कर लेंगे और वहां की खामियां भी पता चल जाएंगी और थानेदारों की वर्किंग का भी पता चल जाएगा। एसएसपी सिटी के थानों के बारे ने अपने एसपी सिटी कार्यकाल से परिचित हैं लेकिन देहात के थानों का उन्हें आइडिया भी नहीं है। यही वजह है कि उन्होंने इसकी शुरुआत देहात के थाने से की है।

फरियादियों के बैठेने का होगा इंतजाम

एसएसपी ऑफिस में रोजाना बड़ी संख्या में फरियादी आते हैं। कोरोना के चलते सुनवाई माइक व कैमरा सिस्टम से हो रही है, लेकिन बाहर फरियादी लाइन में धूप में खड़े होते हैं। पूर्व एसएसपी ने पार्किंग में कूलर पंखे तो लगाए थे लेकिन बैठने का इंतजाम नहीं किया गया जिसके वजह से पार्किंग भी नहीं बंद हो सकी। जब एसएसपी को इसका पता चला तो उन्होंने तुरंत आरआई को बुलाकर बैठने का इंतजाम कराने के निर्देश दिए। उन्होंने लोहे की बेंच खरीदकर लगाने के लिए बोला।

दलालों की एंट्री पर होगी रोक

एसएसपी ऑफिस में कई तरह के दलाल भी एक्टिव हैं जो फरियादी की मदद के बहाने उनका नंबर ले लेते है और फिर उनसे रकम भी मांगते हैं। यही नहीं कई तो आरोपी से भी वसूली कर लेते हैं। इसको रोकने के लिए एसएसपी ने ऑफिस परिसर ने लाउडस्पीकर लगवा दिया है। इस पर वह अनाउंस करेंगे की पब्लिक की सुनवाई फ्री होती है वह किसी दलाल के चक्कर में न पडें़, वह सादी वर्दी में पुलिसकर्मी भी लगाएंगे और इस तरह के दलाओं पर नजर रखी जाएगी और पकड़े जाने पर उन पर एक्शन भी लिया जाएगा।

एसएसपी ने लिया शहर का जायजा

एसएसपी रोहित सजवान ट्यूजडे को तो अपनी टीम के साथ सिटी के भ्रमण पर निकले थे लेकिन थर्सडे रात वह चुपचाप अपनी कार खुद ड्राइव कर निकाल पड़े। उन्होंने सिटी के कई एरिया में जाकर देखा और पुलिसकर्मियों पर भी नजर रखी। किसी को इसकी भनक नहीं लगने दी। एसएसपी ने बताया कि दिन में भीड़ भाड़ होती है, जिसकी वजह से सिटी की विजिट आसान नहीं थी, इसलिए रात में अपनी कार से निकले। इससे सिटी के हालात का पता चल गया। सिटी में पहले से क्या बदलाव हुए है इसका भी अंदाजा लग गया। रात में पुलिस किस तरह से ड्यूटी कर रही है, इसका भी पता चल रहा है।