- 16 जनवरी से होगा शहर में कोविड वैक्सीनेशन

- शासन ने जारी किया आदेश, जिले में 55 सेंटर्स पर हुआ फाइनल ड्राई रन

- कमिश्नर के सवालों का जवाब नहीं दे सका वैक्सीनेशन स्टाफ

बरेली : शासन ने कोरोना वैक्सीनेशन की डेट फाइनल कर दी है, लेकिन जिले में वैक्सीनेशन को लेकर अब तक तैयारियां मुकम्मल नहीं हो सकी हैं। बावजूद इसके हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी होने का दावा कर रहे हैं। विभाग की तैयारियों की पोल मंडे को हुए फाइनल ड्राई रन के दौरान खुल गई। जिस स्टाफ को वैक्सीनेशन की जिम्मेदारी दी गई है उसे ही वैक्सीनेशन की ठीक तरह से जानकारी नहीं है, ऐसे में वैक्सीनेशन के दौरान भी समस्या सामने आ सकती है।

समय से नहीं पहुंचा स्टाफ

फाइनल ड्राई रन की शुरूआत के लिए शासन की ओर से जो समय निर्धारित था, उस समय पर ड्राई रन की शुरुआत नहीं की गई थी, हालांकि वैक्सीनेशन बूथ तो समय से बना दिए गए थे लेकिन जो भी हेल्थ स्टाफ के डमी वैक्सीनेशन किया जाना था, वह समय पर बूथों पर नहीं पहुंचे। वहीं प्रशासनिक अधिकारियों को भी बूथों के निरीक्षण के दौरान कई कमियां मिलीं।

जानकारी नहीं तो कैसे करोगे वैक्सीनेशन

जिला अस्पताल में पांच वैक्सीनेशन बूथ बनाए गए थे, दोपहर करीब 12 बजे कमिश्नर रणवीर प्रसाद यहां औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। वह सबसे पहले पेईग वार्ड में बने वैक्सीनेशन बूथ पर पहुंचे यहां स्टाफ से पूछा कि वैक्सीन कौन से हाथ में लगाई जाएगी, वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग दी गई है या नहीं और वैक्सीन लगवाने आए लाभार्थी का वेरिफिकेशन कैसे करेंगे, लेकिन स्टाफ कमिश्नर के सवालों का सटीक जवाब नहीं दे सका। इस पर कमिश्नर ने कड़ी नाराजगी जताई, वहीं एडीएसआईसी को व्यवस्थाएं चाक चौबंद करने के निर्देश दिए।

55 सेंटर्स पर होगा वैक्सीनेशन

जिला प्रतिक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह ने बताया कि 55 स्थानों पर वैक्सीनेशन की सफल मॉक ड्रिल के दौरान डमी हेल्थ वर्करों का वैरफिकेशन करके वैक्सीन सीधे हाथ में लगाई गई। 55 केंद्रों पर कुल 107 सेशन में 642 कर्मचारियों का वैक्सीनेशन मॉक ड्रिल के रूप में किया। हर जगह तैनात वैरीफायर ने को.विन एप में लाभार्थियों की जानकारी भी फीड की।

महिला अस्पताल में हेल्थ वर्करों का रहा इंतजार

महिला अस्पताल में वैसे तो मॉक ड्रिल को लेकर व्यवस्थाएं दुरुस्त थीं लेकिन मॉक ड्रिल के दौरान जिन हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाकर ट्रायल करना था, वह ड्यूटी में व्यस्त होने के कारण समय पर वैक्सीनेशन के लिए पहुंच सके।

यहां होगा वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। आरएन सिंह ने बताया कि 55 केंद्रों में 32 प्राइवेट अस्पताल, 5 प्राइवेट मेडिकल कॉलेज, 18 सरकारी अस्पताल को लिया गया है। यहां मास्टर ट्रेनर्स की ओर से पहले ही वैक्सीनेशन संबंधी ट्रेनिंग दे दी गई है।

तीन दिन में पूरा होगा पहला चरण

16 जनवरी की वैक्सीनेशन लांच किया जाएगा, जिसमें 15 सेंटरों पर वैक्सीन लगेगी। पहले चरण को तीन दिन में पूरा किया जाएगा। जिसमें पहले चरण में लगभग 28 हजार सरकारी एवं निजी हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सप्ताह के मंडे, फ्राईडे और मंडे को दिन निर्धारित किए गए हैं।