BAREILLY: छह जून को शहर में आए तूफान में उखड़े सैकड़ों पेड़, बिजली के पोल और तार पर प्रशासन आंख मूंदे हुए है। शहर में कई जगहों पर रोड के बीच में उखड़े पेड़ पड़े हुए हैं तो कहीं पर तार और पोल, जो हर वक्त हादसे को दावत दे रहे हैं लेकिन एडमिनिस्ट्रेशन को यह नजर नहीं आ रहा है। तो वहीं चौकाने वाली बात यह है कि रसूखदारों और पहुंच वालों के आसपास जो पेड़, पोल गिरे उसे हटा दिया गया। इससे साफ है कि जिम्मेदारों को पब्लिक की चिंता नहीं है। आइए आपको रूबरू कराएं एडमिनिस्ट्रेशन की इस लापरवाही से।

वीरांगना चौक के पास रोड पर पेड़

वीरांगना चौक से दस कदम आगे बदायूं रोड पर गिरे भारी भरकम पेड़ की टहनियां काट कर हटा दी गयी हैं। लेकिन, उसका बाकी हिस्सा रोड पर ही पड़ा हुआ है। पास में ही पोल और बिजली के वायर भी पड़े हुए हैं। जो हादसे का कारण बन रहा हैं।

ऑफिसर्स इंक्लेव रोड पर िगर हैं तार

एमईएस ऑफिसर्स इंक्लेव इस रोड पर करीब एक किलोमीटर तक बिजली के तार टूट कर रोड पर बिखरे पड़े हैं। कई जगहों पर पेड़ के डाल भी टूट कर तार पर लटके हुए हैं। जो कि राहगीरों पर किसी भी वक्त गिर सकता है। आर्मी एरिया में होने के बाद भी इसे अभी तक हटाया नहीं जा सका हैं।

बाउंड्रीवॉल पर गिरा हुअा है पेड़

मेन पोस्ट ऑफिस से जंक्शन की ओर जाने वाली सॉल्वेशन आर्मी चर्च रोड पर एक मकान के बाउंड्री वॉल से अशोक का पड़े टूट कर लटक रहर है। न तो मकान मालिक और न ही नगर निगम की इसे हटाने की जहमत उठा रहा है। रोड पर पेड़ के लटके होने से सामने से कौन आ रहा है कुछ दिखायी नहीं पड़ता है।

बिजी रोड पर हो सकता है हादसा

सरन हॉस्पिटल के पास ही गिरे पाकड़ के पेड़ को हटाया नहीं गया है। जबकि, यह सबसे बिजी रोड है। जंक्शन से आने-जाने वाले ऑटो और टेम्पो इसी रास्ते चौपुला जाते है। गिरे हुए पेड़ की जगह से ही सुभाषनगर की ओर लोग जाते हैं। तिराहे पर ही पेड़ गिरे होने से आए दिन लोग चोटिल हो रहे हैं।

सुभाष नगर पुिलया के पास

रेलवे कॉलोनी की ओर जाने वाले रास्ते में ही पीपल का पेड़ बीच से ही टूट कर गिरा है। पेड़ का एक सिरा जमीन तो दूसरा सिरा तने से ही लगा हुआ है। जिसके बीच से राहगीर आते-जाते है। ऐसे में तने से लगा पेड़ अचानक टूट जाए तो बड़ा हादसा हो सकता है। रोजाना इस रास्ते से सैकड़ों लोग रेलवे कॉलोनी आते और जाते हैं।

और चंद घंटे में दुरुस्त की व्यवस्था

जिम्मेदारों को पब्लिक की कोई चिंता नहीं है। जबकि, रसूखदारों के यहां गिरे पेड़ आंधी-पानी के जाने के बाद ही हटा दिए गए। कमिश्नरी में एक पेड़ गिर गया था। जिस वजह से कमिश्नरी की दीवार भी टूट गयी थी। घटना के कुछ ही देर बाद गिरा भारी भरकम पेड़ हटा दिए गए। जबकि, कमिश्नरी के अपोजिट वायर पर लटक रहा यूकोलिप्टस का पेड़ अभी तक यथावत पड़ा हुआ है। वहीं पीडब्ल्यूडी प्रयोगशाला के ऊपर गिरे पाकड़ के पेड़ भी हटा दिए गए। अधिकारियों ने आनन-फानन में मजूदर लगा कर पेड़ को जड़ से हटा दिया।

टूट कर गिरे बिजली के पोल और वायर को हटा लिया गया है। एक-दो ही जगह हटाना बाकी है। जिसे जल्द ही हटा लिया जाएगा।

मनोज पाठक, एसई, बिजली विभाग

शहर में ऐसे बहुत जगहों पर पेड़ और पोल बीच रास्ते में जिसके चलते लोग चोटिल हो रहे हैं। लेकिन, नगर निगम और वन विभाग कोई आगे नहीं आ रहा है।

विशेष कुमार, सर्विसमैन

मेरे घर के पास भी पेड़ गिरा हुआ था। जिसे कोई हटाने के लिए नहीं आया। जिस वजह से लोग पेड़ से टकरा कर चोटिल हो जा रहे थे। स्थानीय लोगों ने पेड़ को हटाया।

इकराम, सर्विसमैन