-भारत में एक रुपए प्रति किमी से भी कम संचालन खर्च की उम्मीद

-स्टाफ सेलरी, डीजल, बिजली के दाम में कमी व हल्के कोच वजह

BAREILLY:

स्पेन की सेमी हाई स्पीड, सुपर लग्जरी ट्रेन में सफर सुहाना ही नहीं सस्ता भी होगा। क्योंकि, टेलगो के ऑपरेशन का खर्च स्पेन की अपेक्षा इंडिया में काफी कम होगा। ऐसे में, देश की तमाम लग्जरीयस ट्रेनों के एसी फ‌र्स्ट टीयर की अपेक्षा इस ट्रेन का किराया काफी किफायती होने की संभावना जतायी जा रही है।

एक रुपए से कम खर्च

भारत में टेलगो के संचालन पर प्रति मुसाफिर प्रति किमी। एक रुपए से भी कम खर्च आने की उम्मीद है। यह उम्मीद खुद भारत में टेलगो के स्पीड ट्रायल की जिम्मेदारी निभा रहे टेक्निकल एक्सप‌र्ट्स ने जताई है। टेलगो में एक बार में 222 मुसाफिरों के बैठने की व्यवस्था है। स्पेन में 1 किमी। दूरी तक टेलगो की ऑपरेशन कॉस्ट पर 4 यूरो का खर्च आता है। जो करीब 300 रुपए के बराबर है। प्रति मुसाफिर यह खर्च करीब 1.37 रुपए आता है। लेकिन भारत में टेलगो का संचालन शुरू होने पर प्रति मुसाफिर प्रति किमी। 1 रुपए के बराबर ही टेलगो के संचालन की लागत आएगी।

यह है सस्ते संचालन की वजह

टेलगो के टेक्निकल एक्सप‌र्ट्स ने भारत में इसके सस्ते संचालन की सबसे बड़ी वजह यहां स्टाफ की कम सेलरी, बिजली की कम कीमत और डीजल के दाम में स्पेन की तुलना में कमी है। स्पेन में टेलगो स्टाफ की मिनिमम सेलरी करीब 45 हजार से शुरू है। जबकि भारत में 20 हजार से सेलरी शुरू हो जाती है। वहीं टेलगो के एल्युमीनियम कोच का वेट करीब 16 टन और निर्माण लागत 1.70 करोड़ है। वहीं राजधानी व शताब्दी ट्रेनों में लगने वाले एनएचबी कोच का वजन करीब 50 टन और निर्माण लागत 2.75 करोड़ है। वहीं एल्युमीनियम कोच होने के चलते टेलगो काफी हल्की है। जिससे यह शताब्दी व राजधानी ट्रेनों के मुकाबले 30 फीसदी बिजली व डीजल की खपत कम करती है।

-----------------------------

एसी फ‌र्स्ट से 35 फीसदी कम

भारत में टेलगो का संचालन शुरू होने पर इसके टिकट खर्च पर ही शताब्दी-राजधानी के मुकाबले करीब 35 फीसदी तक बचत की उम्मीद है। बरेली से दिल्ली रूट के बीच ही टेलगो का संचालन मानकर तुलना करें तो यह खर्च प्रति मुसाफिर करीब 250 से 275 रुपए पड़ेगा। जबकि बरेली-दिल्ली के बीच चलने वाली डिब्रूगढ़ राजधानी का फ‌र्स्ट एसी किराया 1160 रुपए व सेकंड एसी किराया 970 रुपए है। वहीं सुपरफास्ट कटेगरी में महामना का फ‌र्स्ट एसी किराया 1400 रुपए व सेकंड एसी किराया 840 रुपए है। जबकि लखनऊ मेल का फ‌र्स्ट एसी 1235 रुपए और सेकंड एसी किराया 740 रुपए है। भारतीय रेलवे टेलगो के किराए में जायज बढ़ोतरी करें तो भी शताब्दी, राजधानी और सुपरफास्ट ट्रेनों के फ‌र्स्ट व सेकेंड एसी किराए के मुकाबले टेलगो का किराया कम ही होने की उम्मीद है।

---------------------------

इंडिया में टेलगो की ऑपरेशनल कॉस्ट स्पेन के मुकाबले कम होगी। यहां लेबर चार्ज, सैलरी, इलेक्ट्रिसिटी पर खर्च कम होगा। फिलहाल हम टेलगो के बचे हुए दो स्पीड ट्रायल की कामयाबी की कामना कर रहे।

ऐलेना गर्शिया, टेक्निकल एक्सपर्ट, टेलगो