-स्वच्छ भारत मिशन के तहत मनाया जाएगा शिक्षक दिवस

-स्टूडेंट लेटर लिखकर पेरेंट्स से टायलेट बनवाने की करेंगे जिद

BAREILLY: 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर स्टूडेंट्स अपने पेरेंट्स से घर में टॉयलेट बनवाने की जिद करेंगे। इसके लिए वह पेरेंट्स को लेटर लिख कर देंगे। इस बार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है। इसके अलावा कई अन्य प्रोग्राम भी आयोजित किए जाएंगे। शासन के निर्देश के तहत सीडीओ ने प्रोग्राम की लिस्ट तैयार कर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं। प्रोग्राम प्राइमरी, जूनियर, हाईस्कूल और इंटरमीडियट कॉलेज में आयोजित होंगे।

गांवों को ओडीएफ करने पर होगी चर्चा

सीडीओ के मुताबिक शिक्षक दिवस पर टॉयलेट की जिद के लिए लेटर लिखने वालों में क्लास 5 से 12 तक के बच्चे भाग लेंगे। इसके लिए बच्चों को पहले से जागरूक किया जाएगा। बच्चों से पत्र लिखने के लिए स्वच्छताग्राही, शिक्षक निगरानी समिति के सदस्य सहयोग करेंगे। इस दिन स्कूल-कॉलेज में गांवों को ओडीएफ करने पर भी चर्चा की जाएगी। सभी स्कूलों के बच्चे अपने क्षेत्र के गांवों के मार्गो पर रैली निकालेंगे और स्कूल में खुले में शौच से होने बीमारियों के बारे में पब्लिक को जागरूक करेंगे।

आजादी पाने वाली किशोरी होगी सम्मानित

5 सितम्बर से 8 सितम्बर तक स्कूलों में खुले में शौच से आजादी पर क्लास वाइज, पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिताओं आयोजित की जाएंगी। फ‌र्स्ट, सेकंड और थर्ड पोजीशन पाने वाले स्टूडेंट को अवार्ड भी दिया जाएगा। खुले में शौच जाने वाली किशोरियों के परिवारों को चिह्नित किया जाएगा तथा उन किशोरियों को अपने घर शौचालय निर्माण की जिद करने को प्रोत्साहित किया जाएगा, जो किशोरी 30 सितम्बर तक अपने घर में शौचालय बनवाकर खुले में शौच से आजादी पाएगी, उन्हें 2 अक्टूबर 2017 को सार्वजनिक रुप से सम्मानित किया जाएगा।

कॉपी-किताबों पर लगेंगे स्टीकर

इस दिन ही सभी प्राइमरी, जूनियर स्कूल्स में बच्चो की कॉपी, किताबों पर स्वच्छता सम्बन्धी स्टीकर चस्पा करतें हुए खुले में शौच करने वाले परिवारों को चिह्नित किया जाएगा। डिस्ट्रिक्ट के सभी प्राइमरी स्कूलों में 10-10 बच्चों की एक बाल निगरानी समिति गठित की जाएगी। बच्चों में नाखूनों की जांच, प्योर वॉटर, शौचालय के उपयोग, हाथ धुलाई और स्कूल की साफ सफाई की निगरानी होगी।