बरेली :

स्कूल में बच्चों पर टीचर के टॉर्चर से बरेली के कई पेरेंट्स आहत हैं। वेडनसडे को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट में प्रकाशित स्कूली बच्चों पर टीचर का साइलेंट टॉर्चर न्यूज ने कई परिजनों को झकझोर दिया। शहर भर से कई पेरेंटस और स्टूडेंटस ने हमें फोन कॉल और मेसेज कर अपनी पीड़ा बताई। अधिकतर लोगों ने जो परेशानी बताई वो शायद स्कूल मैनेजमेंट की नजर में सामान्य हो, लेकिन परिजनों और बच्चों की मनोदशा पर इसका गहरा दुष्प्रभाव पड़ा है। आइए आपको बताते हैं सिटिजंस के बताए टॉर्चर के मामले-

टीचर क्लास में गुटखा खाते हैं-

शहर के एक फेमस स्कूल जिसकी किला और पीलीभीत बाईपास पर दो ब्रंाच है। सीनियर क्लासेज के हिंदी और अंग्रेजी के टीचर क्लास में गुटखा खाते हैं। एक बच्चे ने इस बारे में अपनी मां को बताया। मां ने स्कूल मैनेजमेंट से शिकायत की तो बच्चे को टॉर्चर किया जाने लगा। बच्चा डरा सहमा रहने लगा पर स्कूल में टीचर्स का गुटखा खाना बदस्तूर जारी है।

होम ट्यूशन नहीं करने पर पीटा-

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज के पास स्थित यूपी बोर्ड के एक फेमस स्कूल के 10वीं क्लास के बच्चे ने फोन कर गणित के टीचर के टॉर्चर का दुखड़ा सुनाया। बच्चे का आरोप है कि वह होम ट्यूशन नहीं जाता। इसलिए गणित के टीचर ने उसे गलत नोटबुक निकालने का आरोप लगाकर क्लास में बेरहमी से पीटा, जिससे उसके अंगूठे में खून भी आ गया।

नोटबुक चेक करने पर गलती की शिकायत पर बदला-

किला के पास ही स्थित फेमस स्कूल में 9वीं क्लास के स्टूडेंट की मां ने बताया कि उसके बेटे ने एक अन्य स्टूडेट्स की नोटबुक में गलत आंसर को भी टीचर के सही बताने पर सवाल उठाया। टीचर ने फिर से चेक किया। आंसर वाकई गलत था। उस बच्चे के नंबर कम कर दिए, लेकिन मेरे बेटे का टॉर्चर शुरू हो गया। उसे तब से वह टीचर बात-बात पर प्रताडि़त करता है।

इसके अलावा भी करीब एक दर्जन से अधिक पेरेंट्स और स्टूडेंट्स ने कॉल और मेसेज के जरिए स्कूल टीचर और स्टॉफ के टार्चर की शिकायत की।

कैंट एरिया में ग‌र्ल्स स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा ने बताया कि उसे ऑटो का ड्राइवर जबरन बगल की सीट पर बैठाता है। वह बड़ी क्लास में है, ऐसे में स्कूल से देरी से छोड़ा जाता है। ऑटो ड्राइवर छोटे बच्चों और ब्वॉयज को पहले ही सीट पर बैठा देता है, फिर मजबूरन उसे ड्राइवर के बगल में बैठना पड़ता है। छात्रा ने अपनी मां को भी बताया पर मां कभी इस पर ध्यान ही नहीं देती। एक अन्य शिकायत में एक स्कूल में बच्चों के साथ पार्शियलिटी के गंभीर आरोप सामने आए। इस स्कूल में एक जाति विशेष के बच्चों को ही हर एक्टिविटी और यहां तक की रिजल्ट में भी एक्स्ट्रा प्रिफरेंस दिए जाने की शिकायत मिली है।

इन सभी शिकायतों में पेरेंट्स ने स्कूल और उन टीचर्स के नाम भी बताए हैं, जिनके खिलाफ शिकायत है। ऐसे में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इन सभी स्कूल्स के सीनियर मैनेजमेंट को इन टीचर्स के खिलाफ मिली शिकायतों से अवगत कराया है। स्कूल संचालकाें ने भी इन शिकायतों की जांच करा समाधान पर सहमति दी है।