-ट्रैफिक पुलिस व ऑफिसर्स की होगी ट्रेनिंग

-इंग्लिश व हिंदी में 11 प्वाइंट पर दी जाएगी ट्रेनिंग

<-ट्रैफिक पुलिस व ऑफिसर्स की होगी ट्रेनिंग

-इंग्लिश व हिंदी में क्क् प्वाइंट पर दी जाएगी ट्रेनिंग

BAREILLY: BAREILLY: सिटी के ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों का सबसे ज्यादा रोल रहता है। वह अपनी ड्यूटी तो करते हैं, लेकिन कई बार उन्हें ट्रैफिक सिस्टम की बेहतर जानकारी नहीं होती है। साथ ही उनके बिहेवियर की वजह से लोग ट्रैफिक रूल्स को फालो करने में आनाकानी करते हैं। इन्हीं खामियों को दूर करने के लिए यूपी ट्रैफिक पुलिस ने सभी जिलों के ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर्स की ट्रेनिंग कराने का डिसीजन लिया है। ट्रेनिंग के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और इसके लिए कंपनियों को इनवाइट किया जा रहा है। ये कंपनियां या इंस्टीट्यूट ट्रेनिंग को लिट्रेचर के साथ-साथ प्रेजेंटेशन, एनिमेशन, वीडियो, आडियो, क्विज व टेस्ट फारमेट में ट्रेि1नंग देंगी।

क्क् प्वाइंट पर दी जाएगी ट्रेनिंग

रोड पर व्हीकल ऑनर में कोई हिंदी तो कोई इंग्लिश जानता है। कई बार इंग्लिश बोलने वाले व्हीकल ओनर से बातचीत करने में ट्रैफिक पुलिसकर्मी को प्राब्लम होती है। इसी के चलते पुलिसकर्मियों की ट्रेनिंग हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में करायी जाएगी। यह ट्रेनिंग मीटिंग के साथ-साथ ई-फारमेट में भी दी जाएगी। ट्रेनिंग के तहत सभी को क्क् प्वाइंट पर जानकारी दी जाएगी। इनमें ट्रैफिक रेग्युलेशन, ट्रैफिक इंफोर्समेंट, ट्रैफिक इंजीनियरिंग, इमरजेंसी केयर एंड फ‌र्स्ट ऐड, ट्रैफिक एजुकेशन, ट्रैफिक इक्विपमेंट, बिहेवियर ट्रेनिंग, पार्किंग मैनेजमेंट, यूज ऑफ सोशल मीडिया, रोड सेफ्टी और ऑफिस प्रोसीजर की ट्रेनिंग होगी।

ख्--------------------

स्मार्ट सिटी में ट्रैफिक के योगदान को लेकर कांफ्रेंस

किसी भी शहर को स्मार्ट बनाने में ट्रैफिक का अहम रोल होता है। इसलिए स्मार्ट सिटी के तहत आने वाले सिटी की ट्रैफिक पुलिस को स्मार्ट सिटी में रोल निभाने के लिए ट्रेंड किया जाएगा। फ्राइडे को इस संबंध में लखनऊ में कांफ्रेंस का आयोजन किया गया है। बरेली से प्रभारी टीआई मनोज पटेल कांफ्रेंस में शामिल होंगे।