त्रिशूल एयरबेस के पास कॉलोनाइजर्स ने ग्रीन बेल्ट की जमीन पर की प्लॉटिंग

मुनाफे के लिए बीडीए ने थमाई खोखली नोटिस, जांच के नाम पर दबाई फाइलें

BAREILLY:

देश की सुरक्षा के लिए बेहद संवेदनशील माने जाने वाले त्रिशूल एयरबेस की सेफ्टी चंद रुपयों के लिए खतरे में डाल दी गई है। एयरबेस की सीमा से जुड़ी अवैध कॉलोनीज दरअसल ग्रीन बेल्ट की जमीन पर बसा दी गई। जिसमें कॉलोनाइजर्स के साथ ही बीडीए की सांठगांठ भी शामिल रही। बीडीए अधिकारियों की सरपरस्ती में कॉलोनाइजर्स ग्रीन बेल्ट पर प्लॉटिंग कर धड़ल्ले से बेचते रहे। साथ ही मुनाफे की मलाई बीडीए अधिकारियों को भी खिलाते रहे। एयरबेस के लिए खतरे के साथ ही शहर की हरियाली को भी कॉलोनाइजर्स ने खत्म की दिया। मामला उजागर होने पर बीडीए अब पूरे फर्जीवाड़े को छिपाने में जुट गया है।

जांच के नाम पर दबाई फाइलें

बीडीए के मास्टर प्लान में नगरिया कलां से लेकर परतापुर होते हुए पीर बहोड़ा तक ग्रीन बेल्ट की लाइन खींची गई। मकसद था मास्टर प्लान में हरियाली को भी जगह मिले। लेकिन एयरबेस के पास ग्रीन बेल्ट की जमीन पर बीडीए के जिम्मेदारों ने ही अवैध कब्जे की बुनियाद रखी। कॉलोनाइजर्स प्लॉटिंग करने लगे, तो कार्रवाई के नाम पर बीडीए अधिकारियों ने महज नोटिस थमाने के अलावा कोई कड़ा कदम नहीं उठाया। मामले के तूल पकड़ने पर अब जिम्मेदारों ने अवैध कब्जों से जुड़ी फाइलें ही दबा दी। मेयर डॉ। आईएस तोमर ने बीडीए अधिकारियों की इस लापरवाही पर सीधे सवाल खड़े कर दिए हैं। वहीं बीडीए डिप्टी सेक्रेटरी अजय सिंह ने मामले में सर्वे रिपोर्ट के आने के बाद ही आरोपों के खुलासे की बात कही है।

---------------------------

एयरबेस का दूसरे िदन भी सर्वे

BAREILLY:

त्रिशूल एयरबेस के 50 मीटर के दायरे में लगातार दूसरे दिन थर्सडे को भी सर्वे का काम जारी रहा। जिला प्रशासन की अगुवाई में पुलिस, बीडीए व नगर निगम की ज्वाइंट टीम ने थर्सडे को परतापुर और चाबड़ में सर्वे का काम पूरा कर लिया। वहीं भूड़ा व अन्य गांवों में भी सर्वे पूरा किया जा रहा है। हालांकि परतापुर में सर्वे के दौरान टीम को लोगों का तगड़ा विरोध झेलना पड़ा। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के समझाने पर लोग बमुश्किल शांत हुए। सर्वे के दौरान टीम ने एरिया में बने मकान का आकार, मकान के मालिक और उसमें रहने वाले सदस्यों और उनके परिवार के बाहर रहने वाले लोगों की भी डिटेल्ड जानकारी ली। बता दें कि वेडनसडे भी टीम ने सर्वे किया तो लोगों ने जमकर विरोध किया था।