-आरयू ने इस तरह के प्रोसेस को लागू करने की पहल पहले भी की थी

-इसके तहत स्टूडेंट्स से एकमुश्त एग्जाम फीस वसूल ली जाएगी

BAREILLY: नए सेशन से आरयू अपनी फीस प्रोसेसिंग में बदलाव कर सकता है। समेस्टर वाइज फीस वसूलने के बजाय वह ईयर्ली वसूल सकता है। हालांकि आरयू ने इस तरह के प्रोसेस को लागू करने की पहल पहले भी की थी। लेकिन स्टूडेंट्स के हंगामे और दबाव के चलते आरयू ने टाल दिया गया। नए सेशन से एडमिशन के दौरान आरयू इस नई प्रक्रिया को लागू कर सकता है। इसके तहत स्टूडेंट्स से एकमुश्त एग्जाम फीस वसूल ली जाएगी। लेकिन ट्यूशन फीस समेस्टर वाइज ही ली जाएगी। जब स्टूडेंट्स एडमिशन लेगा तभी उससे ट्यूशन फीस ली जाएगी। हालांकि ऐसी संभावना जताई जा रही है आरयू इस प्रक्रिया का स्टूडेंट्स फिर से विरोध कर सकते हैं।

एग्जाम फॉर्म के साथ वसूली जाती है फीस

आरयू ने लास्ट ईयर एग्जाम फीस में फेरबदल किया था। तभी यूनिवर्सिटी ने यह डिसाइड किया कि स्टूडेंट्स से एकमुश्त एग्जाम फीस वसूली जाए। अब तक यही होता है कि हर समेस्टर के लिए स्टूडेंट्स से अलग एडमिशन फॉर्म भराया जाता है। उसके बाद हर समेस्टर में एग्जाम शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स से एग्जाम फॉर्म भराएए जाते हैं। उसी दौरान स्टूडेंट्स से एग्जाम फीस वसूली जाती है। आरयू ने इस प्रोसेस को चेंज करने की कोशिश की तो स्टूडेंट्स का काफी दबाव झेलना पड़ा। स्टूडेंट्स इसके विरोध में आगे आ गए। जिसके चलते आरयू ने उस वक्त प्रोसेस को टाल दिया था।

समेस्टर एग्जाम्स खत्म होने के बाद हो सकती है लागू

नए सेशन से आरयू इयर्ली एग्जाम फीस वसूलने पर विचार कर रहा है। एलएलबी, बीबीए, बीसीए, बीएड, बीएससी एग्री के सम समेस्टर के एग्जाम्स जुलाई में कंडक्ट होंगे। इसके बाद नया सेशन शुरू होगा। वहीं इंजीनियंिरंग समेत कई कोर्सेज जो आरयू कैंपस में कंडक्ट होते हैं उनके सम समेस्टर के एग्जाम्स खत्म भी हो चुके हैं। जल्द ही इनमें नए सेशन के लिए एडमिशन भी शुरू हो जाएंगे। एडमिशन के दौरान आरयू नई प्रक्रिया को लागू कर सकता है। ट्यूशन फीस तो वह समेस्टर के हिसाब से लेगा लेकिन एग्जाम फीस वह पूरे साल के हिसाब से वसूल लेगा।

आरयू देख रहा है फायदा

इसके पीछे आरयू अपना फायदा देख रहा है। अधिकारियों की मानें तो बार-बार एग्जाम फीस वसूलने में कंफ्यूजन होता है। एकमुश्त फीस पहले ले ली जाएगी तो स्टूडेंट्स को महज एग्जाम फॉर्म ही भरना होगा। इससे स्टूडेंट्स को ही आसानी हो जाएगी। कॉलेजेज को ही केवल एग्जाम फॉर्म जमा करना होगा। इससे प्रक्रिया काफी आसान तो होगी ही साथ ही जल्द भी निपट जाएगी। विषम समेस्टर के एग्जाम्स के लिए बीसीबी ने एलएलबी के स्टूडेंट्स से गलत फीस वसूल ली थी। कॉलेज ने स्टूडेंट्स से आधी फीस वसूली थी। जिसके चलते स्टूडेंट्स का पहले एडमिट कार्ड रोका गया और फिर बाद में रिजल्ट। यूनिवर्सिटी मानें तो एकमुश्त फीस वसूलने से ऐसी गलतियां नहीं होंगी।