-इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स के खिलाफ यूपीटीयू ने सख्त रूख अख्तियार किया है

BAREILLY: स्टूडेंट्स की फीस और मूल डॉक्यूमेंट्स वापस न किए जाने वाले इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स के खिलाफ यूपीटीयू ने सख्त रूख अख्तियार किया है। इंस्टीट्यूट चेंज करने पर उन्हें फीस और ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स स्टूडेंट्स को वापस करना होता है। लेकिन वे जब्त किए बैठे हैं। इस पर यूनिवर्सिटी ने सभी इंस्टीट्यूट्स को सर्कुलर जारी कर चेतावनी दी है। सख्त कार्रवाई करने के निर्देश तो दिए ही हैं साथ ही उनको ट्रांसफर की जाने वाली फीस को भी रोकने की चेतावनी दी है। एडमिशन के लिए यूपीएसईई की काउंसलिंग अभी चल रही है। ऐसे में काफी संख्या में स्टूडेंट्स इंस्टीट्यूट चेंज करते हैं।

काउंसलिंग के दौरान चेंज कर सकते हैं इंस्टीट्यूट

प्रदेश के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को यूपीटीयू ने एक आखिरी अवसर प्रदान किया है। 5 अगस्त से यूपीएसईई की अतिरिक्त काउंसलिंग चल रही है जो 12 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान काफी संख्या में ऐसे स्टूडेंट्स ने भी काउंसलिंग कराई जिन्होंने पूर्व में हुए काउंसलिंग में इंस्टीट्यूट सिलेक्ट कर लिया था। इस काउंसलिंग में मनमुताबिक इंस्टीट्यूट मिलने पर उन्होंने दोबारा काउंसलिंग कराई।

नए इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने में नाकाम

जिन स्टूडेंट्स ने दोबारा काउंसलिंग कराकर इंस्टीट्यूट चूज किया है अब वे अपने पूर्व के सिलेक्टेड इंस्टीट्यूट से एडमिशन कैंसिल करना चाहते है। ताकि डॉक्यूमेंट्स व फीस जमा कर नए इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले सकें। लेकिन यूपीटीयू को कई स्टूडेंट्स ने कंप्लेन दर्ज कराई है कि उनके पूर्व के सिलेक्टेड इंस्टीट्यूट उनकी जमा फीस और मूल डॉक्यूमेंट्स वापस नहीं कर रहे हैं। वे अपने यहां पर ही एडमिशन लेने का दबाव बना रहे हैं। जबकि नियमानुसार यह गलत है। काउंसलिंग के दौरान स्टूडेंट्स को इंस्टीट्यूट चेंज करने की छूट होती है। इससे स्टूडेंट्स नए इंस्टीट्यूट में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं।

रुकेगी फीस और नामांकन फॉर्म

प्रदेश के ऐसे सभी इंस्टीट्यूट्स को यूपीटीयू ने कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी है। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार केके चौधरी ने सभी इंस्टीट्यूट्स को बाकायदा लेटर जारी कर दिया है। उन्होंने ऐसे इंस्टीट्यूट्स को निर्देश जारी किया है कि वे स्टूडेंट्स की जमा फीस और मूल डॉक्यूमेंट्स तत्काल प्रभाव से वापस कर दें। ताकि वे दूसरे इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन ले सकें। नहीं तो ऐसे इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स का नामांकन फॉर्म असेप्ट नहीं किया जाएगा। यही नहीं सीट कंफर्मेशन की फीस जो इंस्टीट्यूट को ट्रांसफर की जानी वह भी रोक दी जाएगी। स्टूडेंट्स 15,000 रुपए की फीस जमा कर सीट कंफर्म करते हैं। इसके साथ ही उन्होंने नए इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को 25 अगस्त तक फीस जमा करने की छूट भी प्रदान की है।