-वोटर कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना चल रही धीमे

- टारगेट से बहुत पीछे चल रहा है डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन

BAREILLY: इलेक्शन कमीशन ने फर्जी वोटर कार्ड पर रोक लगाने के उद्देश्य से वोटर्स को आधार कार्ड से जोड़ने की योजना बनाई है। लेकिन डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन को आधार कार्ड से लिंक करने का जो टारगेट मिला है। वह अधिकारियों के लिए सिरदर्द बन गया है। अभी तक विभाग अपने टारगेट से काफी पीछे चल रहा है। जबकि, योजना को स्टार्ट हुए तीन महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। जबकि, इलेक्शन कमीशन को 31 जुलाई तक फाइनल रिपोर्ट सौंपी जानी है।

टारगेट से काफी पीछे

बरेली डिस्ट्रिक्ट में वोटर्स की टोटल संख्या 29 लाख 87 हजार 974 है। इनमें से मात्र डेढ़ लाख वोटर को ही अभी तक आधार से लिंक किया जा सका है। बरेली डिस्ट्रिक्ट में 22 लाख आधार कार्ड धारक हैं। इसके बावजूद आधार कार्ड से वोटर्स लिंक नहीं हो पा रहे हैं।

स्पेशल कैंप का आयोजन

टारगेट को पूरा करने के लिए स्पेशल कैंप भी ऑर्गनाइज्ड किए जा रहे हैं। फिर भी मामला सिफर है। अब देखने वाली बात यह है कि डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन कमीशन इतने कम समय में कौन सी रणनीति अपना कर लक्ष्य को पूरा करता है।

बॉक्स मैटर

आधार फीडिंग की कार्य प्रणाली

- इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट के माध्यम से नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल का यूज करके

- 51969 पर एमएमएस के माध्यम से।

- ई-मेल के जरिए।

- राज्य कॉल सेंटर में 1950 पर कॉल करके।

- दोनों ही दस्तावेज एपिक और आधार कार्ड की फोटो प्रति के साथ भरे हुए फार्मेट की हार्ड कॉपी में आधार संख्या और एपिक संख्या का विवरण प्रस्तुत करके।

इनका होगा मिलान

वोटर्स कार्ड में आधा कार्ड का लिंक जोड़ने के दौरान कुछ चीजों का मिलान किया जाएगा। इसके तहत दोनों में नाम, एड्रेस, मकान नंबर, फोटो और इपिक और आधार नंबर लिखना होगा। इसके अलावा वोटर्स की मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी ली जाएगी।

कब-कब कितने वोटर आधार से होने थे लिंक

31 मार्च तक - 10 परसेंट।

30 अप्रैल तक - 25 परेंसट।

31 मई तक - 30 परसेंट।

30 जून तक - 30 परसेंट।

31 जुलाई तक - 5 परसेंट।

वोटर्स को आधार से जोड़ने का काम किया जा रहा है। लेकिन, कुछ प्रॉब्लम्स आने के चलते वोटर्स आधार से टारगेट के मुताबिक नहीं जुड़ पा रहे है। समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

मोहम्मद नईम, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर बरेली।