- ब्लड डोनेट करने के चलते बेस्ट ब्लड डोनेटर डॉग से पुकारते हैं वेटरिनरी डॉक्टर्स

- लैब्राडोर ब्रीड का व्हिस्की के ब्लड को फ्री में किया जाता है डोनेट

ajeet.pratap@inext.co.in

BAREILLY:

अभी तक आपने सिर्फ इंसान को ही ब्लड डोनेट करने के बारे में सुना या देखा होगा पर, यहां कहानी कुछ जुदा है। बरेली में एक ऐसा डॉग है, जो ब्लड डोनेटर के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। कई अवॉर्ड से सम्मानित इस डॉग को आईवीआरआई डॉक्टर्स 'बेस्ट ब्लड डोनेटर डॉग' नाम से पुकारते हैं। हालांकि, ब्लड डोनेट करने के बाद एक बार इस डॉग की हालत बिगड़ गई, लेकिन ठीक होते ही उसने फिर से ब्लड डोनेट करना शुरू कर दिया। ओनर भी अपने डॉग की काबिलियत पर तारीफ करते नहीं थकते हैं। आइए आपको बताते हैं इस डॉग के बारे में

ब्लड डोनेटर बना व्हिस्की

शहर के आलमगीर गंज निवासी और डॉग हैंडलर वैभव शर्मा ने करीब 3 वर्ष पहले ग्रेटर नोएडा से छोटे से लैब्राडोर ब्रीड का पपी पालने के लिए लिया था, जिसका नाम 'व्हिस्की' रखा गया। डेढ़ साल की उम्र में डॉग ने पहली बार ब्लड डोनेट किया। इसके बाद शुरू हुआ ब्लड डोनेशन का सिलसिला थमा नहीं। अब व्हिस्की 3 वर्ष का हो गया है। महज 3 वर्ष की उम्र में अब तक करीब 25 बार ब्लड डोनेट कर बेस्ट डोनर का खिताब अपने नाम दर्ज करा लिया है। खास बात यह है कि व्हिस्की के ब्लड को आम-खास सभी के लिए जरूरत पर अवेलेबल हुआ है।

फ्री में दे रहे हैं सर्विस

व्हिस्की से ब्लड डोनेट कराने के लिए ओनर किसी जरूरतमंद से कोई शुल्क नहीं लेते। हालांकि, वह पेशेंट डॉग के ओनर से व्हिस्की के खाने के लिए डॉग फूड की रिक्वॉयरमेंट करते हैं। ताकि निकाले गए ब्लड की कमी को बॉडी फिर से तैयार मेकअप कर सके। वैभव ने बताया कि उनके पास लैब्राडोर, पिटबुल और जर्मन शेफर्ड ब्रीड के तीन डॉग है, जिसमें से व्हिस्की ही सबसे ज्यादा बार ब्लड डोनेट करता है। बताया कि आमतौर पर डॉग जब ब्लड डोनेट करते हैं तो उनमें कमजोरी आ जाती है। जिसे रिस्टोर होने में 6 माह लग जाते हैं। पर व्हिस्की 3 माह में दो बार ब्लड डोनेट करके भी तंदुरूस्त रहता है।

इन्हें किया है ब्लड डोनेट

- एसएसबी का बभेशिया से ग्रस्त डॉग

- बीएसएफ का जॉनडिस से पीडि़त डॉग

- बदायूं के एक्सीडेंटल रोडबिलर ब्रीड के डॉग को

- शाहजहांपुर के 10 वर्षीय पॉमेलियन ब्रीड के डॉग को

- वहीं, आईवीआरआई पहुंच रहे अन्य कई डॉग्स को

मिले हैं अवॉ‌र्ड्स

- दो बार कानपुर में आयोजित डॉग शो में अवॉर्डेड

- चंडीगढ़ में आयोजित शो में बेस्ड ब्रीड डॉग अवॉर्ड

- शाहजहांपुर में आयोजित डॉग शो में मिला अवॉर्ड

एक्सीडेंट या किसी बीमारी से पीडि़त डॉग की जान बचाने के लिए जरूरत पड़ने पर डॉग ओनर से संपर्क करते हैं। डॉग आईवीआरआई का बेस्ट ब्लड डोनर है। इसी तरह सभी जागरूक हों तो कई जानवरों की जान बचाई जा सकती है।

डॉ। के महेंद्रन, आईवीआरआई