- रेट इंटरव्यू में बदलाव, अंतिम लिस्ट से बाहर हो सकते हैं कई पास स्टूडेंट्स

-वर्ष 2019-20 में रेट उत्तीर्ण हुए 150 स्टूडेंट देंगे इंटरव्यू

-वर्ष 2020-21 में पास कुछ स्टूडेंट मेरिट के आधार पर इंटरव्यू से हो जाएंगे बाहर

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर एग्जाम (रेट) के इंटरव्यू थोड़ा बदलाव हुआ है। पिछले सत्र में पास 150 स्टूडेंट की इंटरव्यू लिस्ट में एंट्री हो गई है। वहीं इस वर्ष रेट की लिखित परीक्षा पास हुए कुछ स्टूडेंट्स को मेरिट के आधार पर इंटरव्यू के लिए जारी अंतिम लिस्ट से बाहर किया जा सकता है। यह जानकारी देते हुए पीआरओ ने बताया कि 2020-21 में रेट में 1628 अभ्यर्थी सफल रहे हैं।

इंटरव्यू की हो रही रिकॉर्डिग

रिक्त सीटों के सापेक्ष मेरिट के अनुसार कैंडिडेट का इंटरव्यू लिया जा रहा है। हर अभ्यर्थी के इंटरव्यू को ऑनलाइन लिया जा रहा है। इंटरव्यू की पूरी रिकार्डिंग कराई जा रही है। इंटरव्यू उत्तीर्ण करने के बाद भी अगर विभाग में रिक्त सीट नहीं है तो अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। ऑनलाइन हो रहे इंटरव्यू में वर्ष 2019-20 की रेट परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले पुराने 150 कैंडिडेट को भी शामिल किया गया है।

मेरिट के आधार पर बुला रहे कैंडिडेट

डीडीयू प्रशासन ने बताया कि इंटरव्यू के लिए कैंडिडेट को मेरिट के अनुसार बुलाया जा रहा है। रिक्त सीट के मुताबिक ही प्रवेश दिया जाना है। अगर अभ्यर्थी रेट में सफल है, मगर मेरिट में नहीं है तो उसे इंटरव्यू के लिए नहीं बुलाया जाएगा।

15 फरवरी से चल रहा है इंटरव्यू

डीडीयू में बीते 15 फरवरी से चल रही इंटरव्यू प्रक्रिया चल रही है। अब तक 10 विभागों के इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इंटरव्यू के लिए विवि के एक्ट और आर्डिनेस में मौजूद नियमों का पालन किया जा रहा है। इसकी निगरानी के लिए कुलपति की अध्यक्षता में, बाहरी एक्सपर्ट, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, एक वरिष्ठ प्रोफेसर, एक-एक एससी, एसटी, ओबीसी के प्रतिनिधि की समिति बनाई गई है। आरक्षण का आधार विभागवार न होकर केंद्रित रोस्टर रूप में लगाया गया है।