- महाअभियान में बनाए गए थे 202 बूथ, तोड़ा पिछला वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड

- 314 वैक्सीनेटर के साथ 287 वेरिफायर भी लगाए गए थे

GORAKHPUR: कोविड वैक्सीनेशन के महाअभियान के तहत मंगलवार को कोविड का टीका लगवाने के लिए बूथों पर लोगों की जबरदस्त भीड़ नजर आई। सुबह 5 बजे से ही लोग लाइन में लगे रहे। बावजूद इसके लोगों को पांच से छह घंटे तक इंतजार करना पड़ा। शहरी इलाकों में बनाए गए बूथों में सबसे अधिक भीड़ महिला अस्पताल और संक्रामक अस्पताल में बने बूथों पर रही। इस बीच रिकॉर्ड 61,897 को कोविड का टीका लगाया गया है। इसके लिए 60 हजार लक्ष्य तय किया गया था। 56,262 को पहली डोज और 5635 को दूसरी डोज लगाई गई। गोरखपुर और बस्ती मंडल में सबसे अधिक टीकाकरण जिले में हुआ है।

सबसे बड़ा महाअभियान

हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण में पहली बार महाअभियान चलाया गया। इसमें 202 बूथ पर 314 वैक्सीनेटर और 287 वेरिफायर लगाए गए थे। साथ ही 262 टीमों ने इसकी निगरानी की। महिला अस्पताल के बूथ पर लोगों के बीच कहासुनी भी हुई। पुलिस के बीच-बचाव के बाद मामला शांत हुआ। वहीं, संक्रामक बूथ पर महिलाएं दोपहर में लाइन में खड़ी रहीं तो उनका धैर्य जवाब दे गया। इसके बाद वह नीचे जमीन पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करती रहीं। देर शाम छह बजे तक बूथों पर वैक्सीनेशन होता रहा।

748 को लगाया टीका

झरना टोला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ। शालिनी श्रीवास्तव, फार्मासिस्ट सुशील कुमार सिंह, स्टाफ नर्स सुजीत कुमार, विनय कुमार एएनएम पल्लवी और अर्चना शर्मा की देखरेख में 748 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ। एनके पांडेय ने बताया कि महाअभियान के तहत वैक्सीनेशन पूरी तरह से सफल रहा है। सभी बूथों पर वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में भेजे गए थे। इसका असर यह रहा है कि गोरखपुर और बस्ती मंडल में सबसे अधिक टीकाकरण मंगलवार को हुआ है।

हाईलाइट्स -

टारगेट - 60,000

फ‌र्स्ट डोज - 56,262

सेकेंड डोज - 5635

टोटल - 61,897

बाक्स में

अग्रवाल भवन में बने बूथ पर हुआ टीकाकरण

व्यापारी कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष व अग्रवाल भवन ट्रस्ट के अध्यक्ष पुष्प दंत जैन की देखरेख में आर्यनगर, दीवान बाजार, बक्शीपुर, हजारीपुर नगर के लोगों को नि:शुल्क टीका लगाया गया। बताया कि कई दिनों से लगातार बूथ बनाकर इन क्षेत्रों में वैक्सीनेशन जारी है। मंगलवार को अग्रवाल भवन आर्यनगर में काफी संख्या में लोगों को टीके लगवाए गए हैं। इस मौके पर जीतेंद्र नाथ अग्रवाल उर्फ जीतू, शाश्वत अग्रवाल उर्फ पीयूष, संतोष राजभर, अजय जैन, अमन गौड़ आदि मौजूद रहे।