गोरखपुर (ब्यूरो).आत्मनिर्भर भारत व हर हाथ को काम के मंत्र को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। इसी क्रम में प्रदेश के युवाओं को रोजगार का मंच उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के 25 क्लस्टरों में प्रतिमाह वृहद रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में 3 अगस्त को सुबह 9.30 बजे से आईटीआई, कौशल विकास मिशन, पॉलिटेक्निक एवं सेवायोजन विभाग की तरफ से गोरखपुर के एमएमएमयूटी में वृहद रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है।

जूनियर हाईस्कूल से पीजी तक मौका

इस दौरान तकनीकी व गैर तकनीकी क्षेत्र में आठ हजार युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में सेवायोजित करने का लक्ष्य है। युवाओं का चयन करने के लिए बेंगलुरु, नई दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, पंजाब, पुणे, नोएडा, बरेली, लखनऊ, गोरखपुर समेत विभिन्न शहरों की करीब 50 कंपिनयों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त, आईटीआई, डिप्लोमा, जूनियर हाईस्कूल, हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक, परास्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी तकनीकी व गैर तकनीकी पदों के लिए अपनी योग्यतानुसार सेवायोजन विभाग के वेब पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर वृहद रोजगार मेले में प्रतिभाग कर सकते हैं।

सीएम योगी करेंगे युवाओं का मार्गदर्शन

3 अगस्त को एमएमएमयूटी गोरखपुर में आयोजित हो रहे वृहद रोजगार मेले में युवाओं का मार्गदर्शन करने सीएम योगी आदित्यनाथ भी पहुंचेंगे। उनके यहां 10-11 बजे आने की उम्मीद है। सीएम की मंशा के अनुरूप राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई पहल पर कई बड़ी कंपनियों की तरफ से रोजगार मेले में आने की सहमति व्यक्त की गई है।

विकास कार्र्यो की मिलेगी सौगात

सीएम योगी आदित्यनाथ के हाथों 3 अगस्त को गोरखपुर को विकास कार्र्यो की सौगात भी मिलेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर 2 अगस्त (नागपंचमी) को गोरखपुर आएंगे। वह यहां आयोजित परम्परागत कुश्ती प्रतियोगिता में अलग-अलग खिताब हासिल करने वाले पहलवानों को सम्मानित करेंगे। 3 अगस्त को एमएमएमयूटी में आयोजित वृहद रोजगार मेले में युवाओं का मार्गदर्शन करने के बाद दोपहर 12 बजे से नगर निगम गोरखपुर की 125 करोड़ रुपए की लागत वाली 86 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग की ओर से यहां दिव्यांगों को सीएम योगी आदित्यनाथ ट्राइसाइकिल का वितरण भी करेंगे। साथ ही सीएम के हाथों केंद्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित होने का अवसर मिलेगा।