- गोरखपुर में 117 स्कूल के 936 टीचर्स हाईस्कूल के स्टूडेंट का बनाएंगे रिजल्ट

- हर स्कूल में 8 एक्सपर्ट की बनेगी कमेटी, जो हर पहलु पर जांच कर देगी नम्बर

- आज होगी सभी स्कूलों के टीचर्स की ट्रेनिंग, बोर्ड बताएगा कैसे देने होंगे मॉ‌र्क्स

GORAKHPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने इस बार 2021 हाई बोर्ड एग्जाम को कोरोना की वजह से कैंसिल कर दिया। अब स्टूडेंट को कैसे नम्बर दें इसकी बारी है। ये बता दें बोर्ड द्वारा बनाए गए रूल के अनुसार हर स्कूल में पांच सब्जेक्ट के 5 टीचर्स, प्रिंसिपल और तीन बाहर के टीचर को मिलाकर एक कमेटी बनानी है। जो हाईस्कूल स्टूडेंट को उसके पिछले तीन साल के परफॉर्मेंस के आधार पर नम्बर देकर उसका रिजल्ट जारी करेगी। गोरखपुर में 117 स्कूलों के कुल 936 टीचर्स इस बार हाईस्कूल के 15000 स्टूडेंट के रिजल्ट का फैसला करेंगे।

आज शुरू हुई उल्टी गिनती

कोरोना की वजह से अब तक जो भी लेट हुई लेकिन आगे बोर्ड हाईस्कूल का रिजल्ट जारी करने में जरा भी लेट नहीं करेगा। इसलिए सभी स्कूलों को क्या करना है इसके लिए निर्देश पहले ही भेज दिए गए हैं। हाईस्कूल स्टूडेंट भले ही एग्जाम नहीं दिए हैं। लेकिन रिजल्ट को लेकर उनकी बेचैनी बढ़ती जा रही है। एक तरह से ये कह सकते हैं कि स्टूडेंट उल्टी गिनती गिनना शुरू कर दिए हैं। वहीं गुरुवार को सभी स्कूल्स के टीचर्स जो कमेटी में शामिल है उनकी एक ट्रेनिंग बोर्ड द्वारा ऑनलाइन कराई जा रही है। इसमे टीचर्स को कैसे नम्बर देना है इसका फार्मूला बताया जाएगा।

टॉपर देने वाले स्कूल को होगा फायदा

गोरखपुर में जो भी ऐसे स्कूल हैं जिनमे इधर तीन साल में हाईस्कूल में टॉपर बच्चे निकले हैं। साथ ही उनका रिजल्ट लगातार तीन साल से अच्छा जा रहा है तो उनके लिए कोरोना काल भी फायदेभरा रहेगा। क्योंकि बोर्ड ने जो फॉर्मूला तैयार किया है उसके अनुसार टॉपर या अच्छा रिजल्ट देने वाले स्कूलों की माìकग भी अच्छी रहेगी। इन स्कूलों के स्टूडेंट को नम्बर अच्छे मिलेंगे।

खराब रिजल्ट वाले स्कूल इस बार भी फ्लॉप

वहीं जिन स्कूलों को लगातार रिजल्ट खराब जा रहा है उनके लिए इस बार भी कोई राहत नहीं है। भले ही उन्हें ये उम्मीद रही हो कि इस बार उनके स्कूल से कोई ना टॉप करेगा। बोर्ड के फॉर्मुला के अनुसार पिछले तीन साल के रिजल्ट के हिसाब से ही इन स्कूलों का परिणाम रहेगा।

नहीं दे सकेंगे मनमाना नम्बर

10 मई को सभी स्कूलों को बोर्ड से एक एवरेज मिल जाएगा। जिसके अनुसार ही स्कूल को अपने स्टूडेंट का रिजल्ट तैयार या नम्बर देना होगा। बोर्ड सभी स्कूलों के तीन साल के परफॉर्मेंस के आधार पर उनका एक मानक तैयार कर रहा है। मानक को तोड़कर कोई स्कूल मनमानी नहीं कर सकता है। ऐसा करने पर बोर्ड बड़ी कार्रवाई भी कर सकता है।

कमेटी का गठन- 5 मई

बोर्ड द्वारा स्कूलों को भेजा जाएगा मानक- 10 मई

डॉक्यूमेंट की तैयारी- 10 मई

असेसमेंट किया जाना - 15 मई

नम्बर पोर्टल पर अपलोड करना- 20 मई

नम्बर का मॉडरेशन - 28 मई

बोर्ड को नम्बर भेजना- 5 जून

इंटर्नल असेसमेंट के माक्स भेजना- 11 जून

बोर्ड रिजल्ट जारी करेगा - 20 जून

गोरखपुर में स्कूल - 117

हाईस्कूल में स्टूडेंट- 15000

रिजल्ट तैयार करेंगे टीचर्स - 936

एक स्कूल की कमेटी में रहेंगे मेम्बर- 8

वर्जन-

सीबीएसई बोर्ड द्वारा गुरुवार को एक वेबिनार कराया जा रहा है। जिसमे वे टीचर्स जो स्कूल की कमेटी में शामिल हैं। उनको स्टूडेंट को नम्बर देने और रिजल्ट तैयार करने में क्या क्या सावधानियां बरतनी है ये बताया जाएगा।

अजय शाही, डायरेक्टर, आरपीएम एकेडमी