-जागरुकता अभियान पर भारी पड़ रहे शातिर

-त्योहार में ट्रेन से सफर करने वालों पर नजर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र:

होली में घर लौटने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी की तैयारियां धरी रह गई। यात्रियों को आगाह और सतर्क करने के लिए जीआरपी के अभियान शुरू करने के पहले जहरखुरानों ने यात्रियों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। नेपाली नागरिक संग लूटपाट के बाद जीआरपी के तैयारियों के दावे खोखले साबित हुए हैं। एडीजी रेलवे के निर्देश के बावजूद जागरुकता अभियान शुरू नहीं हो सका है। एसपी जीआरपी ने बताया कि 45 जहरखुरानों की लिस्ट बनाकर उनकी तलाश कराई जा रही है।

त्योहारों पर घर लौटते हैं ज्यादातर परदेसी

परदेस में रहकर रोजी-रोटी कमाने वाले ज्यादातर लोग त्योहारों में घर लौटते हैं। परदेस से लौटने वाले यात्रियों पर जहरखुरानों की नजर रहती है। ट्रेन से लेकर प्लेटफार्म तक जहां भी मौका मिलता है जहरखुरान उनको शिकार बना लेते हैं। होली पर घर आने वाले लोगों को जहरखुरानों से बचाने के लिए जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत ट्रेन से लेकर प्लेटफार्म तक जागरुकता के लिए पोस्टर और बैनर लगाने के लिए कहा गया है। साथ ही जहरखुरानों की धर पकड़ के लिए लोकल इंटेलीजेंस को मजबूत करने पर एडीजी ने जोर दिया है। स्टेशन के वेंडर, कुली और अन्य लोगों की मदद से संदिग्धों के खिलाफ कार्रवाई करने का फरमान जारी किया गया था। जीआरपी की ओर से कोई कार्रवाई शुरू हो पाती। इसके पहले जहरखुरानों ने यात्रियों को शिकार बनाना शुरू कर दिया।

नेपाली से लूटपाट, नहीं जागी जीआरपी

गुरुवार को नेपाली नागरिक बसंत दरलामी संग लूटपाट की घटना सामने आई थी। चार साल से आगरा में रहकर कमाने वाले नेपाली युवक ट्रेन से गोरखपुर लौट रहा था। जनरल डिब्बे में सवार युवक को लड्डू खिलाकर जहरखुरानों ने अपना शिकार बना लिया। उसके पास रखे 40 हजार रुपए नकद और मोबाइल लेकर फरार हो गए। रेलवे बस स्टेशन के पास अचेत हाल युवक को देखकर लोगों ने कैंट पुलिस को सूचना दी। पुलिस की मदद से उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। बावजूद इसके जीआरपी की नींद नहीं खुली। रेलवे स्टेशन पर जागरुकता के लिए कोई अभियान नहीं शुरू किया।

बूथ पर नहीं थे कर्मचारी

रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर जीआरपी ने हेल्प बूथ बना रखा है। शुक्रवार को हेल्प बूथ से कर्मचारी गायब नजर आए। जीआरपी थाना भवन और आसपास कहीं पर जागरुकता के लिए कोई पोस्टर, बैनर भी लगाए गए हैं। ऐसे में जहरखुरानी से निपटने के सभी इंतजामों पर पानी फिर रहा है। जीआरपी से जुड़े लोगों का कहना है कि जल्द अभियान चलाया जाएगा। रेलवे स्टेशन परिसर और ट्रेन में जहरखुरानों से बचाव के लिए यात्रियों को जागरूक किया जाएगा।

45 जहरखुरानों को तलाश रही जीआरपी

त्योहारों के सीजन में एक्टिव रहने वाले 45 जहरखुरानों की सूची बनाई गई है। त्योहारों में यात्रियों को निशाना बनाने वाले इन जहरखुरानों को पहले पकड़ा जा चुका हैं। लेकिन जेल से छूटने के बाद वह दोबारा वारदातें करने लगे हैं। इनमें 20 जहरखुरान यूपी के रहने वाले हैं। जबकि, 25 बदमाश बिहार सहित अन्य जगहों हैं। एसपी जीआरपी का कहना है कि जहरखुरानों पर शिकंजा कसने के लिए थाना प्रभारी, एसएसआई और दरोगाओं की अगुवाई में टीम का गठन किया गया है। जहरखुरानों की तलाश में दबिश देकर टीम उनके बारे में जानकारी जुटा रही है।

इन तरीकों से करते लूटपाट

- पानी की बोतल में सीरिंज से जहरीला पदार्थ घोलकर जहरखुरान मिला देते हैं। फिर पानी पिलाकर यात्रियों का सामान लेकर फरार हो जाते हैं। ज्यादातर अकेले सफर करने वाले यात्री इनके निशाने पर होते हैं।

- चाय और खाने की चीजों में नशीली गोली डालकर जहरखुरान यात्री को खिला देते हैं। इन चीजों में चाय-नाश्ता, भोजन के अलावा देवी-देवताओं के प्रसाद को इस्तेमाल किया जाता है।

- यात्रियों से दोस्ती करके उनको नशीला पदार्थ सुंघाकर, कोई नशीली वस्तु का स्प्रे करके यात्री को अचेत कर दिया जाता है। इसके बाद जहरखुरान सामान लेकर फरार हो जाते हैं।

- ट्रेन में खूबसूरत युवतियों को पैंसेजर के बगल में बैठाकर बातों में गैंग फंसा लेता है। मौका मिलते ही यात्री को शिकार बनाकर जहरखुरान ट्रेन से उतर जाते हैं।

यात्रा में बरतें ये सावधानी

- अकेले सफर करने पर नकदी, ज्वेलरी, कीमती सामान लेकर चलने से परहेज करें।

- यात्रा के दौरान अंजान व्यक्तियों से कोई दोस्ती न करें। दोस्ती के इमोशन में ज्यादातर घटनाएं होती हैं।

- ट्रेन, प्लेटफार्म और रेलवे स्टेशन परिसर में अंजान व्यक्तियों से खाने-पीने का सामान न लें।

- खाने का सामान रेलवे के अधिकृत वेंडर से खरीदें। कोशिश करें कि घर से ही यात्रा भर का सामान लेकर चलें।

- ट्रेन में मिलने वाली अंजान युवती से कतई दोस्ती न करें। उसके गैंग के लोग मारपीट या अन्य किसी बहाने से लूटपाट कर सकते हैं।

- किसी पर कोई संदेह होने पर जीआरपी कंट्रोल रूम को सूचना दें। बातचीत के दौरान अपने संबंध में कोई जानकारी शेयर न करें।

जहरखुरानी की घटनाओं को रोकने लिए सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है। पूर्व में सक्रिय रहे जहरखुरानों की तलाश में अलग-अलग टीमें बनाकर रवाना की गई हैं। इस बात पर पूरा जोर दिया जा रहा है कि सक्रिय बदमाशों को अरेस्ट कर जेल भेज दिया जाए। यात्रियों की जागरुकता के लिए भी अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

अभिषेक यादव, एसपी जीआरपी