- डीडीयूजीयू के छह विषयों में निर्धारित सीट पर भी नहीं मिल सके आवेदनकर्ता

GORAKHPUR : डीडीयूजीयू में यूजी और पीजी में दाखिले का सिलसिला लगभग समाप्त हो चुका है। सभी डिपार्टमेंट की तरफ से कट ऑफ लिस्ट जारी कर प्रवेश कार्य पूरा करा लिया है। कुछ डिपार्टमेंट में क्लासेज भी शुरू कर दी गई हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी कैंपस में पढ़ाए जाने वाले छह ऐसे विषय हैं, जिनमें निर्धारित सीटों से भी कम आवेदन आए। इनके लिए फिर से आवेदन प्रक्रिया स्टार्ट कराई गई। फिर भी सीटें नहीं भर सकी। यूनिवर्सिटी प्रशासन का मानना है कि अगर यही हाल रहा तो आने वाले सत्र में इन विषय को बंद कर दिया जाएगा।

48 घंटे के भीतर जारी किया था रिजल्ट

अप्रैल में ही डीडीयूजीयू प्रशासन ने यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी थी। समयानुसार जून में ही प्रवेश परीक्षा कराकर 48 घंटे के भीतर ही प्रवेश परीक्षाओं के रिजल्ट भी घोषित कर दिए गए। लेकिन यूनिवर्सिटी के विषयों के डाटा के मुताबिक, छह ऐसे कोर्स थे, जिनके निर्धारित सीटों से भी कम आवेदन आए थे। ऐसे में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यह फैसला किया था कि निर्धारित सीटों से कम आवेदन आने के चलते इन छह कोर्सो में प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जाएगी।

15 जुलाई थी लास्ट डेट

निर्धारित सीटों से कम आवेदन आने के चलते यूनिवर्सिटी प्रशासन ने डीडीयूजीयू वेबसाइट www.dduGORAKHPURuniversity पर आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू किया। इसके लिए 15 जुलाई लास्ट डेट डिसाइड थी। बावजूद इसके आवेदन नहीं आए। अभी भी इन छह विषयों में निर्धारित सीटें खाली रह गई हैं। बताया जा रहा है कि इन विषयों में मेरिट के आधार पर दाखिला लिया जाएगा।

इन विषयों में नहीं होगी प्रवेश परीक्षा

विषय सीट आवेदन

दर्शनशास्त्र 60 44

रक्षा अध्ययन 50 42

सांख्यिकी 20 17

प्रौढ़ शिक्षा 30 14

मंचकला 30 17

वर्जन

जिन विषयों निर्धारित सीट से कम आवेदन आए हैं, उनमें दाखिला मेरिट के आधार पर पर किया जाएगा।

प्रो। अशोक कुमार, वीसी, डीडीयूजीयू