- एजेंट से टिकट बुक कराने वालों को उनसे ही करना होगा संपर्क

- सभी का ऑटोमेटिक कैंसिल हो जाएगा टिकट

- रेलवे ने तीन मई तक बढ़ाया लॉकडाउन, सभी ट्रेंस कैंसिल

- चलती रहेंगे गुड्स ट्रेन, बुक करा सकते हैं जरूरी सामान

GORAKHPUR: 15 अप्रैल से तीन मई के बीच अगर टिकट कराने वालों की फेहरिस्त में आपका भी नाम है, तो आपको फैरन ही अलर्ट हो जाने की जरूरत है। पीएम नरेंद्र मोदी के एलान के बाद रेलवे के डिटिजल टिकट संभालने वाली विंग आईआरसीटीसी ने रेलवे बोर्ड के निर्देश पर सभी टिकटों की बुकिंग पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही जिन लोगों के टिकट इन डेट्स में बुक थे, उनका टिकट ऑटोमेटेड कैंसिल हो जाएगा और इसका पूरा अमाउंट उसी अकाउंट में भेज दिया जाएगा, जिस अकाउंट के जरिए टिकट बुक हुआ था। यानि कि अगर यूजर ने पर्सनल आईडी और अकाउंट का इस्तेमाल किया है, तो उसका रीफंड उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा, लेकिन अगर एजेंट के जरिए टिकट बुक हुआ है, तो इसका अमाउंट एजेंट के अकाउंट में वापस भेजा जाएगा।

खुद कैंसिल हो जाएगा टिकट

लॉकडाउन के लिए पहले 14 अप्रैल तक ही डेडलाइन तय की गई थी, इसकी वजह से 15 अप्रैल से ऑनलाइन टिकट्स की बुकिंग की जा रही थी। मगर मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी की स्पीच में लॉकडाउन तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा कर दी गई, जिसके बाद रेलवे मिनिस्ट्री ने इस पीरियड में बुक हुए टिकट को कैंसिल करने का फैसला किया है। इसमें पैसेंजर्स को अपना टिकट कैंसिल कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे सभी बुकिंग खुद ही कैंसिल कर देगी और इसका रीफंड सभी के अकाउंट में भेज देगा। इसमें कोई पैसे डिडक्ट भी नहीं किए जाएंगे। इसके लिए बाकायदा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन भी दिया गया है, जिसमें इस बात को मेंशन किया गया है।

चलती रहेगी मालगाड़ी

लॉकडाउन के सेकेंड फेज में रेलवे मालगाडि़यों को चलाता रहेगा। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। जो भी चाहे अपनी जरूरत के सामान बुक करा सकता है और रेलवे इसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाएगा। इसके लिए बाकायदा स्पेशल मालगाड़ी भी चलाई जा रही है। खास बात यह है कि इसकी रनिंग इंफॉर्मेशन और स्टेटस को पहली बार नेशनल ट्रेन इनक्वॉयरी सिस्टम के साथ इंटीग्रेट किया गया है, यानि कि मालगाड़ी से जुड़ी सारी डीटेल, मसलन यह कब चलेगी, कहां-कहां स्टॉपेज है, कितने वक्त में आपका सामान डिलेवर हो जाएगा, इन सबकी जानकारी ऑनलाइन एनटीईएस पोर्टल पर हासिल की जा सकती है।

वर्जन

रेलवे मिनिस्ट्री ने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है, ऐसे में ट्रेंस का कैंसिलेशन भी बढ़ गया है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी अब तीन मई तक किसी भी ट्रेन में टिकट बुक नहीं होंगे। जिनके टिकट पहले से बुक हैं, उन्हें नियमानुसार रीफंड उनके खातों में भेज दिया जाएगा।

- अश्विनी कुमार श्रीवास्तव, सीआरएम, आईआरसीटीसी