- बेकरी मार्केट में होम डिलेवरी पर जोर, प्रॉपर सेनेटाइजेशन की व्यवस्था

- पैक्ड फूड आटम्स की हो रही है डिलेवरी

GORAKHPUR: मार्केट अनलॉक्ड हुए हैं, तो धीरे-धीरे कस्टमर्स भी हिम्मत जुटाकर खरीदारी करने लगे हैं। इसकी वजह से मार्केट में भीड़ भी बढ़ी है। खाने-पीने के सामनों की अभी लोगों को होटल, रेस्टोरेंट या शॉप्स में बैठकर खाने की इजाजत नहीं है। ऐसे में होम डिलेवरी या टेक अवे का ही ऑप्शन बचा हुआ है। इसमें भी कस्टमर्स के लिए क्या व्यवस्थाएं हैं और शॉप कीपर्स ने अपने इंप्लॉइज के लिए क्या-क्या व्यवस्था कर रखी है, इसको लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने मार्केट में तैयारियां परखीं, तो वहां के शॉप ओनर्स ने अपने संस्थानों की व्यवस्था और कस्टमर्स के लिए दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

बिना मास्क के न एंट्री और न सामान

कोविड-19 के कहर के बाद अब मार्केट में लोग निकल रहे हैं। इसको देखते हुए गवर्नमेंट ने सभी को मास्क पहनना मेंडेटरी कर दिया है। प्रशासन ने भी शॉपकीपर्स को दुकान खोलने से पहले यह हिदायत दे रखी है कि सामान सिर्फ उन्हीं को दिया जाए, जो कोविड गाइडलाइन को फॉलो कर रहा हो। ऐसे में सभी शॉप ओनर्स भी अपनी दुकान के सामने तख्तियां और मैसेज चिपका कर लोगों को इस बात की जानकारी दे रहे हैं कि बिना मास्क के किसी भी सूरत में एंट्री नहीं दी जाएगी। वहीं अगर कोई गलती से पहुंच गया और उसके पास मास्क नहीं है, तो उसे बैरंग वापस लौटना पड़ सकता है। हालांकि कुछ बेकर्स कस्टमर्स को फ्री ऑफ कॉस्ट मास्क भी प्रोवाइड करा रहे हैं।

यह है व्यवस्था

- कस्टमर्स और स्टाफ मेंबर्स के लिए सेनेटाइजर की व्यवस्था।

- बिना मास्क के किसी की भी एंट्री नहीं।

- एंट्री करने से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग।

- सामान लेने के लिए आने वालों को काउंटर से दो फीट की दूरी जरूरी।

- सिर्फ पैक्ड आइटम्स की ही सप्लाई।

- ग्लव्स पहनकर ही तौला जा रहा है सामान।

- ग्लव्स पहनकर ही बनाया भी जाता है प्रॉडक्ट।

- 40 परसेंट ही स्टाफ से काम चला रहे हैं।

- कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरी तरह हो रहा है पालन।

- स्टाफ को भी बाहर जाने और अंदर आने से पहले सेनेटाइजेशन।

- टाइम टू टाइम शॉप्स का सेनेटाइजेशन।

- होम डिलेवरी की व्यवस्था।

- सामान लेने के लिए आने वालों को वन बाई वन एंट्री।

- दुकान में एक वक्त में मैक्सिमम 2-3 लोगों की एंट्री

कोट्स

स्टाफ को बिना मास्क के कोई काम नहीं करने दे रहे हैं। दुकान को समय-समय पर सेनेटाइज किया जा रहा है। थर्मल स्कैनिंग के बगैर एंट्री नहीं है, वहीं गवर्नमेंट की ओर से दी गई कोविड गाइड लाइन को पूरी तरह से फॉलो कर रहे हैं।

- विनोद मृगवानी, पार्टनर, कान्हा श्याम

सेनेटाइज और थर्मल स्कैनिंग कराकर ही कस्टमर्स को एंट्री दी जा रही है। वन बाई वन एंट्री कर रहे हैं। पैक्ड आइटम्स की ही डिलेवरी की जा रही है, आउटर पैकिंग कर सेनेटाइज किया जा रहा है।

- नवीन कुमार, प्रोपराइटर, लक्ष्मी बेकर्स

हमारे यहां जो भी कस्टमर आता है, अगर उसने मास्क नहीं पहन रखा है, तो हम उसे फ्री ऑफ कॉस्ट मास्क प्रोवाइड करा रहे हैं। गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था है। एंट्री और एग्जिट के वक्त सभी कस्टमर्स को सेनेटाइज जरूर कराया जाता है।

ज्ञान चन्द केशवानी, प्रोपराइटर, माखन भोग