- कोरोना पॉजिटिव पाए गए भालोटिया मार्केट के दुकानदार की शुरू कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

GORAKHPUR: पूर्वाचल की सबसे बड़ी दवा मंडी भालोटिया मार्केट में भी कोरोना का साया पहुंच गया। यहां व्यापारी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद डर और दहशत के बीच दुकानें बंद रहीं। गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम मार्केट के हालात देखने निकली तो दुकानदारों में संक्रमण का डर नजर आया। वहीं ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट-एसडीएम सदर की तरफ से पशुपति दवा बाजार के 250 मीटर एरिया को हॉट स्पॉट करते हुए बाकी के दुकानदारों को शॉप चलाने की परमिशन दी गई है।

कंटेनमेंट जोन के बाहर खुल सकेंगी दुकानें

जब टीम भालोटिया पहुंची तो सुबह के वक्त बहुत से दुकानदारों ने डर के कारण दुकानें नहीं खोली थीं। दवा विक्रेता समिति के पदाधिकारियों की तरफ से भी कोई ठोस पहल नहीं की गई। जब प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मौके पर पहुंचे तो सारे दवा व्यापारियों ने इकट्ठा होकर अपनी समस्या शेयर की। ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट-एसडीएम सदर गौरव सिंह सोंगरवाल ने बताया कि सिर्फ 250 मीटर को बफर जोन बनाया गया है। बाकी एरिया की दुकानें खुलेंगी। दवा का कारोबार जारी रहेगा वरना दिक्कत हो सकती है।

शुरू हुई कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग

बता दें, भालोटिया मार्केट में पशुपति दवा बाजार है जहां राधे मेडिकल एजेंसी सबसे पुरानी दवा एजेंसी है। इसके संचालक के कोरोना पॉजिटिव मिलने की सूचना के बाद ही से ही बाकी के दुकानदारों के बीच डर बना हुआ है। दुकानदारों ने बताया कि जो दुकानदार पॉजिटिव मिले हैं, उनकी दुकान के स्टाफ कई दुकानों पर माल लेने-देन के लिए पहुंचे थे। इसके अलावा करीब 300 से ज्यादा फुटकर दुकानदार दवा खरीदने आते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा ज्यादा है। वहीं हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने एजेंसी संचालक के संपर्क में आए फुटकर दुकानदारों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम शुरू कर दिया है।

सूचना आने पर भी दुकान पर बैठा रहा व्यापारी

वहीं दुकानदारों ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव केस की सूचना बुधवार शाम को आई, लेकिन कोरोना पॉजिटिव एजेंसी संचालक पूरे दिन दुकान में फुटकर दुकानदारों को दवा लेन-देन करता रहा। कुछ दुकानदारों ने तो यह तक कहा कि भालोटिया में व्हीकल पार्किग की व्यवस्था ठीक न होने के कारण और समस्या बन गई है। इसके लिए कचहरी क्लब के ग्राउंड में व्यवस्था की गई थी लेकिन बारिश के बाद जलजमाव के कारण पार्किग की समस्या आ गई है। गाड़ी दुकान के पास खड़ी करो तो पुलिस वाले जबरदस्ती चालान कर रहे हैं।

सील किया गया है एरिया

वहीं ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर गौरव सिंह सोंगरवाल ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मिले व्यापारी के घर के आसपास 250 मीटर परिधि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन और 500 की परिधि क्षेत्र को बफर जोन घोषित करते हुए पूरी तरह सील किया गया है। रोजमर्रा के सामानों की बिक्री/आपूर्ति प्रतिष्ठानों को खोलकर किए जाने के लिए जारी सभी ऑफलाइन एवं ऑनलाइन ई-पास को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है।