-डीआईओएस के आदेश का राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में बने नोडल सेंटर पर आने वाले केंद्र व्यवस्थापक उड़ा रहे धज्जियां

GORAKHPUR: सरकार जहां बोर्ड एग्जाम को चुस्त-दुरुस्त कराने के प्रति प्रतिबद्ध है, वहीं अधिकारी अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं। आलम यह है कि डीआईओएस का आदेश सिर्फ कागजों में सिमट कर रह गया है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रियल्टी चेक में खुलासा हुआ कि शनिवार को भी छात्रों की उत्तर पुस्तिका मोटरसाइकिल और ऑटो से नोडल सेंटर आई। जबकि, डीआईओएस का आदेश हैं कि किसी भी स्थिति में उत्तर पुस्तिका कवर्ड गाड़ी में नोडल सेंटर पहुंचाएं। फिर सवाल कि क्या अधिकारी सिर्फ आदेश देने के लिए हैं, कि कार्रवाई भी करेंगे। वो आदेश देकर अपने कर्तव्यों की इतिश्री कैसे कर ले रहे हैं।

शिकायत पर पहुंची टीम

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में बने नोडल सेंटर गई तो कई चौंकाने वाले खुलासे हुए। दोपहर 1 बजे थे। तभी आटो रिक्शा दिखा। इसमें कॉपियों का बंडल रखा गया था। कॉपियों के बंडल का आटो रिक्शा वाला रखवाली कर रहा था। जब आटो वाले से रिपोर्टर ने पूछा यह कैसा बंडल है तो ड्राइवर ने बताया कि यह बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका है। कुछ दूरी पर एक बाइक खड़ी थी। इस पर भी कापियों का बंडल लदा था। इसे बेतरतीब तरीके से अंदर ले जा रहे थे। हालांकि इस संदर्भ में यूपी बोर्ड को-आर्डिनेटर प्रमोद ने बताया कि जो भी कापी लेकर आ रहे हैं उन्हें पूरी तरह से कवर्ड गाड़ी में लाने को कहा गया है।

शुक्रवार को सड़क पर गिरा मिला था बंडल

यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका शुक्रवार को बरही इंटर कॉलेज से जुबिली संकलन केंद्र पर जमा करने के लिए लाई जा रही थी। इस दौरान हाईस्कूल चित्रकला की कॉपी का बंडल रास्ते में गिर गया था। राहगीर की सूचना पर झंगहा एसओ नवीन सिंह ने उसे जब्त कर केंद्र व्यवस्थापक को वापस कर दिया। घटना की जानकारी होने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने पूरे मामले की जांच का अादेश दिया।

सुरक्षा के लिए नहीं कोई बंदोबस्त

रिपोर्टर जब नोडल सेंटर के अंदर गया तो उत्तर पुस्तिका की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नजर आया। कोई भी आसानी से अंदर आ-जा रहा था। हालांकि कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी मुस्तैद दिखे। लेकिन सुरक्षा के नाम पर पुलिस कर्मी नजर नहीं आए। जबकि दो पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है।

क्या है डीआईओएस का आदेश

डीआईओएस ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया है कि वह कवर्ड गाड़ी से ही उत्तर पुस्तिकाओं को राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज सेंटर पर लाए। अगर किसी प्रकार की कोई लापरवाही नजर आई तो कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

आटो व मोटरसाइकिल से उत्तर पुस्तिकाओं को लाने का निर्देश नहीं है। जो लोग ला रहे हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस