-कोरोना बना मांगलिक कार्यक्रमों के लिए विलेन, तैयारियों पर फिरा पानी

-अधिकांश घरों में कोरोना संक्रमण के चलते शादियों पर लगा ब्रेक

-22 से लेकर 30 मई तक की ज्यादातर बुकिंग हुई कैंसिल

GORAKHPUR: कोरोना की दूसरी लहर ने मांगलिक कार्यक्रमों पर एक बार फिर ग्रहण लगा दिया है। समारोहों में कोरोना की वजह से जहां शहनाई और बैंड-बाजे पर ब्रेक लग गया है। ज्यादातर लोगों ने एक बार फिर अपने घरों में होने वाले मांगलिक कार्यक्रमों की डेट एक्सटेंड कर दी है। अप्रैल और मई में होने वाली शादियां अब रीशेड्यूल्ड कर नवंबर में कर दी गई हैं। सबसे ज्यादा असर गेस्टहाउस संचालक, बैंड मालिक, फोटोग्राफर्स, ट्रैवेल्स संचालक, ब्यूटी पार्लर आदि कारोबारियों पर पड़ा है। इसके साथ ही तारीख बदलने से दुल्हा-दुल्हन के परिवार वालों को भी फायनेंशियली नुकसान हुआ है।

अधिकांश बुकिंग कैंसिल

अप्रैल और मई में होने वाली शादियों की बुकिंग कोरोना की वजह से कैंसिल कर दी गई है। नवंबर में शुरू होने वाली लगन में एक बार फिर से मारा-मारी मची हुई है। डेट पर मैरेजहॉल मिल नहीं रहे हैं, जिसकी वजह से लोग परेशान हैं। बुकिंग की 25 से 50 परसेंट रकम लेने के बाद कार्यक्रम पोस्टपोन होने से मैरेज हॉल संचालकों और परिवार वालों दोनों को ही नुकसान उठाना पड़ रहा है। मैरिज हाल संचालक रणविजय सिंह का कहना है कि उन्हें अगली डेट पर कार्यक्रम करने में दोगुना नुकसान उठाना पड़ रहा है।

------------------

कोरोना ने इस बार भी दिया झटका

- पिछली बार कोरोना ने मांगलिक कार्यक्रमों पर ब्रेक लगा दिया था।

- इसकी वजह से बैंड बाजा, शहनाई, हलवाई, कैटर्स, होट्ल्स, मैरिज हाल, शादी घर आदि कारोबार पर आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया था।

- यहीं हाल इस बार भी अप्रैल और मई में होने वाली शादियों पर भी कोरोना की काली छाया पड़ गई हैं।

- इस महीने में होने वाले विवाह के लिए एक बार भी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

- इस बार भी विवाह से जुड़े व्यवसाय पर भी लॉक लग गया है।

-----------------

इस डेट में है खूब लगन

अप्रैल माह में विवाह के लिए 8 शुभ दिन है। अप्रैल में विवाह की शुभ तारीखों 22, 24,25, 26,27,29 और 30 है, जबकि मई में सबसे अधिक शादियों की तारीखें हैं। इसमें विवाह के लिए 18 शुभ दिन हैं। मई में शुभ विवाह के लिए 1, 2,7,8,9,13,14,21,22,23,24,25,26,28,29 और 30 तारीख बताई गई हैं।

--------------

केस वन-अंकित अरोड़ा के घर में दो मई को शादी का डेट फाइनल की थी, लेकिन घर में कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद अब इस डेट का नवंबर माह के लिए पोस्टपोन कर दिया गया।

केस टू-आलोक श्रीवास्तव के यहां पहले से ही शादी कार्यक्रम की तैयारी जोरों पर चल रही थी। 22 अप्रैल को शादी होनी थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते केस को लेकर परिवार वालों ने इस शादी को आगे बढ़ा दिया है।

केस थ्री-दीपेंद्र सिंह के घर पर 4 मई को शादी का डेट तय थी। कोरोना की वजह से परिवार वालों ने मांगलिक डेट को आगे बढ़ाते हुए 21 नवंबर की डेट फाइनल की है। उन्होंने बैंड-बाजा, शहनाई डेकोरेटर्स आदि भी कैंसिल कर दिए हैं।

केस फोर- ऋषभ दुबे के घर में 24 अप्रैल को शादी होनी थी। कोरोना ने इस शादी में विलेन का रोल अदा किया है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए परिवार के लोगों ने 25 नवंबर की डेट तय की है। इसी बीच उन्होंने सभी बुकिंग कैंसिल कर नई डेट पर बुकिंग की है।

केस-5

सहजनवां के ठर्रापार निवासी एक युवक की शादी गुरुवार को बस्ती में तय थी। निर्धारित समय से बारात लेकर पहुंचने की कोशिश में परिजन लगे हुए थे। गुरुवार को दूल्हे की हल्दी का कार्यक्रम चल रहा था। तभी वह अचेत होकर गिर पड़ा। परिजन उसे अस्पताल ले गए, तब सामने आया कि वह कोविड पॉजिटिव है। फिलहाल शादी टाल दी गई है।

कोई कोरोना पॉजिटिव है तो कोई विदेश में फंस गया है। किसी को धूमधाम से शादी करनी है तो किसी के घर में फाइनेंशियल प्रॉब्लम है। इसकी वजह से ज्यादातर शादियां पोस्टपोन कर दी गई है। इसके चलते मैरिज हाल संचालकों को बड़ा झटका लगा है।

-रणविजय सिंह, शुभकामना मैरिज हाल

पिछले लॉकडाउन में कैटर्स, मैरिज हाल, बैंड-बाजा, शहनाई, हलवाई आर्थिक तंगी के शिकार हो गए थे। सभी को उम्मीद थी कि इस बार पिछले घाटे की भरपाई हो जाएगी, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से सभी कुछ धरा का धरा रह गया। इसकी वजह से सभी को आर्थिक नुकसान हुआ है।

- विवेक कुमार, वैष्णवी मैरिज हाल

इस बार शादियों की बुकिंग अधिक हुई थी। उम्मीद थी कि कैटरिंग और डेकोरेटर्स का कार्य अच्छा होगा। इसलिए कोलकत्ता से कारीगरों को बुलाया था। मगर कोरोना ने कुछ कार्यक्रम को कैंसिल कर दिया तो कई पोस्टपोन कर दिए गए हैं। इसकी वजह से काफी नुकसान हुआ है।

- विकास जायसवाल, लवकुश कैटरर्स