- ट्रेनों के लगातार कैंसिल किए जाने से बढ़ गई है मुसीबत

- तीन दिनों में सिर्फ पीआरएस पर 1500 लोगों ने कैंसिल कराए टिकट

GORAKHPUR: कभी रेल हादसा, कभी लाइनों की मरम्मत तो कभी ट्रैक पर बाढ़ का पानी चढ़ने से लगातार ट्रेंस कैंसिल हो रही हैं। कंफर्म रिजर्वेशन के चक्कर में महीनों पहले जर्नी प्लान कर चुके और टिकट ले चुके लोगों को भी अपनी जर्नी कैंसिल करनी पड़ रही है। सिर्फ गोरखपुर स्थित धर्मशाला पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) पर ही बीते तीन दिनों में 1500 से अधिक टिकट कैंसिल कराए जा चुके हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में ऑनलाइन टिकट कराए लोगों के टिकट भी कैंसिल हो जा रहे हैं। गुरुवार को भी वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस अप को कैंसिल कर दिया गया था, हालांकि बाद में इसे रिस्टोर कर दिया गया।

तीन दर्जन से अधिक ट्रेंस कैंसिल

करीब एक महीने से लगातार ट्रेंस के कैंसिलेशन का सिलसिला जारी है। सिर्फ एनई रेलवे में ही रोजाना दर्जनों ट्रेंस कैंसिल की जा रही हैं। ऐसे में आसपास के लोगों के सामने बस या अन्य प्राइवेट साधनों का ही विकल्प है। लेकिन उन लोगों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जा रही है जिन्हें दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी, कोलकाता आदि का सफर करना है। उन्हें या तो फ्लाइट के विकल्प को चुनना होता है या फिर जर्नी ही पोस्टपोन करनी पड़ती है।

रिस्टोर भी दे रहा टेंशन

सिर्फ ट्रेंस कैंसिलेशन ही समस्या नहीं है, इसके बाद अचानक रिस्टोर से भी मुश्किल हो जा रही है। रेलवे प्रशासन की ओर से कई महत्वपूर्ण ट्रेंस को कैंसिल करने की घोषणा के बाद अचानक इन्हें रिस्टोर कर दिया जा रहा है। ऐसे में सूचना पर पहले ही टिकट कैंसिल करा चुके लोगों को भारी प्रॉब्लम हो जा रही है। गुरुवार को भी कुछ ऐसा ही हुआ। बरौनी से नई दिल्ली जाने वाली वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को कैंसिल कर दिया गया था, लेकिन बाद में इस ट्रेन के रिस्टोर होने के बाद यह ट्रेन अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई।

तीन दिन में इतने कैंसिल हुए टिकट

तारीख टिकट मूल्य

11 सितंबर 550 2,18,950

12 सितंबर 505 2,60,085

13 सितंबर 474 1,94,365

नोट: टिकट कैंसिलेशन का यह आंकड़ा सिर्फ धर्मशाला बाजार पीआरएस का है।

-----------

कॉलिंग

मेरा दिल्ली में एडमिशन हुआ है। 15 दिन पहले ही टिकट कराया था, लेकिन फिर पता चला कि ट्रेन कैंसिल हो गई। ऐसे में अब वेटिंग टिकट लेकर गोरखधाम एक्सप्रेस से जा रहा हूं।

- प्रदीप, स्टूडेंट

मैं कुशीनगर का रहने वाला हूं। काफी दिन पहले ही टिकट कराया था। मुझे अपनी मां के साथ जलपाईगुड़ी जाना है। पता चला कि 16 तारीख को ट्रेन कैंसिल है। अब टिकट कैंसिल कराकर किसी और ट्रेन में टिकट कराने जा रहा हूं।

- अरुण, स्टूडेंट

मुझे 11 तारीख को ही अपने पिता जी को इलाज के लिए दिल्ली लेकर जाना था। डॉक्टर से अप्वॉइंटमेंट था लेकिन ट्रेन कैंसिल हो जाने की वजह से नहीं जा सका। किसी ट्रेन में टिकट भी नहीं मिल रहा है। अब वेटिंग लेकर ही जाना पड़ेगा।

- रविशंकर, प्रोफेशनल

----------

वर्जन

सीपीआरओ

----------

आज कैंसिल हुई ट्रेंस का आंकड़ा