- बेसिक और यूनिवर्सिटी के बाद अब मदरसे के टीचर्स की होगी जांच

- मदरसा आधुनिकीकरण के दौरान भर्ती किए गए थे टीचर्स

- रजिस्ट्रार ने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भेजा लेटर

<- बेसिक और यूनिवर्सिटी के बाद अब मदरसे के टीचर्स की होगी जांच

- मदरसा आधुनिकीकरण के दौरान भर्ती किए गए थे टीचर्स

- रजिस्ट्रार ने अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को भेजा लेटर

GORAKHPUR: GORAKHPUR: फर्जी डॉक्युमेंट्स पर नौकरी करने वालों की दाल किसी सूरत में नहीं गलने वाली है। फेक दस्तावेज लगातार नौकरी पाने वाले टीचर्स के खिलाफ सरकार की मुहिम जारी है। बेसिक एजुकेशन, हायर एजुकेशन के बाद अब मदरसों के टीचर्स भी इसकी जद में आ गए हैं। इन सभी की जांच के लिए भी अब शासन से फरमान आ गया है। रजिस्ट्रार ने सभी जिलों के जिम्मेदारों को लेटर भेजकर टीचर्स की जांच कराने के लिए निर्देशित किया है। इसमें मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत एलिजिबिल्टी संबंधी दस्तावेजों की जांच किए जाने की जानी है। इसकी प्रॉसेस भी शुरू हो चुकी है।

पहले फेज में मानदेय वालाें की जांच

गोरखपुर के मदरसों की बात करें तो इसमें पहले मानदेय पर काम करने वाले साइंस के मदरसा टीचर्स की जांच शुरू करने की कवायद शुरू कर दी गई है। पहले फेज में ख्ब्0 टीचर्स की लिस्ट पहुंची है, जिनको नोटिस इशु कर उनसे दस्तावेज मंगवाए जा रहे हैं। विभाग ने अपने वहां जमा डॉक्युमेंट्स को भी खंगालना शुरू कर दिया है। दोनों का मिलान करने के साथ ही ओरिजनल डॉक्युमेंट्स संबंधित अथॉरिटी से वैरिफाई किए जाएंगे। इसके बाद जो भी गलत पाया जाता है, उसके खिलाफ लीगल एक्शन के साथ रिकवरी की कार्रवाई की जाएगी।

टीचर्स को भी बुलाने की कवायद

गोरखपुर में टीचर्स को भी बुलाने की कवायद शुरू हो चुकी है। सभी टीचर्स को ख्0 जुलाई से मदरसों में बुलाया जा रहा है। जिम्मेदारों का कहना है कि यह टीचर्स डॉक्युमेंट्स वेरिफिकेशन में तो सहयोग करेंगे ही, वहीं जो अभिलेख नहीं मिल रहे हैं, उनको तलाश कराने की जिम्मेदारी भी इनको ही दी जानी है। इतना ही नहीं नोटिस बनाने और डॉक्युमेंटेशन के लिए भी इनका ही इस्तेमाल किया जाना है। नेक्स्ट फेज में सैलरीड टीचर्स की जांच का फरमान है, इनकी तादाद क्ख्0 के करीब है, लेकिन अभी इसके लिए डीटेल्ड इंफॉर्मेशन और नोटिफिकेशन नहीं आया है। जिसकी वजह से इसकी प्रॉसेस फिलहाल पेंडिंग है।

अनुदानित मदरसे - क्0

कुल मदरसे क्ब्9

गोरखपुर के मदरसा में मानदेय पर पढ़ाने वाले ख्ब्0 टीचर्स की जांच के लिए रिकॉर्ड मंगवाए गए हैं। इसके लिए मदरसा टीचर्स को बुलाए जाने की बात भी चल रही है। सबको ख्0 जुलाई से मदरसा आने के लिए नोटिस सर्कुलेट की जा रही है।

- आशुतोष पांडेय, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी