-ब्रह्मलीन महंत के पुण्यतिथि सप्ताह समारोह में होंगे सम्मिलित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ माह के अंतिम दो दिन गोरखपुर में रहेंगे। वे यहां पर विकास कार्यो को लेकर आयोजित बैठक में भाग लेंगे। इसी माह के दूसरे सप्ताह में गोरखपुर प्रवास के दौरान विकास कार्यो को तेजी से पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके बाद वे गोरखनाथ मंदिर स्थित आवास पर जाएंगे। जहां पर वे अपराह्न 2.30 बजे ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ और ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के पुण्यतिथि सप्ताह के शुभारम्भ के दौरान आयोजित कथा और संगोष्ठी में सम्मिलित होंगे। हालांकि इस बार ये कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किया गया है।

सुबह सर्किट हॉउस में होगी मीटिंग

सीएम योगी आदित्यनाथ 30 अगस्त सुबह 10 बजे हेलीकॉप्टर से सर्किट हाउस पहुंचेंगे। यहां पर वे विकास कार्यो और कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिशा-निर्देश देंगे। इसी माह के दूसरे सप्ताह उन्होंने बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के बन रहे बाल रोग संस्थान और शहर के विकास कार्यो का निरीक्षण कर काम में तेजी लाने का निर्देश दिया था। यही वजह है कि इस बैठक को अहम माना जा रहा है।

मंदिर में होगा प्रोग्राम

इसके बाद वे गोरखनाथ मंदिर पहुंचेंगे। युगपुरुष ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ की 51वीं और राष्ट्रसंत ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की 6वीं पुण्यतिथि पर उनकी पावन स्मृति में सप्तदिवसीय श्रद्धांजलि समारोह 31 अगस्त से 06 सितम्बर, 2020 तक श्री गोरक्षनाथ मन्दिर में सम्पन्न होगा। साप्ताहिक श्रद्धांजलि समारोह के अंतर्गत कल से साप्ताहिक 'श्रीराम कथा ज्ञान-यज्ञ' प्रारम्भ हो रही है। श्री गोरक्षनाथ मन्दिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने सप्तदिवसीय श्रद्धांजलि समारोह के सम्बन्ध में जानकारी दी।

अलग-अलग दिन स्पेशल कार्यक्रम

साप्ताहिक श्रद्धांजलि समारोह के अंतर्गत समसामायिक विषयों पर चलने वाला सम्मेलन 31 अगस्त से प्रारम्भ होगा। 31 अगस्त को उद्घाटन समारोह में 'श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण का शुभारम्भ: भारत में एक नए युग का आरम्भ', 1 सितम्बर को 'स्वच्छ भारत अभियान एवं हमारा स्वास्थ्य', 2 सितम्बर को 'सामाजिक समरसता एवं सन्त समाज', 3 सितम्बर को 'संस्कृत एवं भारतीय संस्कृति', 4 सितम्बर को 'भारतीय संस्कृति एवं गो-सेवा' विषयक सम्मेलन सम्पन्न होंगे। 5 सितंबर को युगपुरुष महन्त दिग्विजयनाथ और 6 सितम्बर को राष्ट्रसन्त महंत अवेद्यनाथ की श्रद्धांजलि सभा आयोजित होगी।

श्रीराम कथा की होगी अमृत वर्षा

30 अगस्त से 5 सितम्बर तक अपराह्न 3 बजे से सायं 6 बजे तक संगीतमय 'श्रीराम कथा ज्ञान-यज्ञ' का आयोजन किया गया है। अयोध्या धाम से पधारे अनन्त श्रीविभूषित जगद्गुरु श्रीस्वामी राघवाचार्य के मुखर बिन्दु से श्रीराम कथा की अमृत वर्षा होगी। यह मांगलिक अनुष्ठान भी श्रीगोरक्षनाथ मन्दिर के फेसबुक पेज तथा यू-ट्यूब पर लाइव होगा। कोविड-19 के कारण इस वर्ष सम्पूर्ण आयोजन निर्धारित निर्देशों का अनुपालन करते हुए सम्पन्न किया जाएगा।