रेलवे के पूछताछ काउंटर की बदलेगी व्यवस्था

प्राइवेट फर्म के ट्रेंड कर्मचारियों की होगी तैनाती

GORAKHPUR: रेलवे भले हाईटेक हो रहा है। लेकिन रेलवे के पूछताछ काउंटर ने अपनी अहमियत नहीं खोई है। रोजाना ट्रेन से संबंधित जानकारी के लिए लोगों की लाइन पूछताछ काउंटर पर लगी रहती है। लेकिन पैसेजर्स को निराशा तब होती है जब पूछताछ काउंटर पर बैठे कर्मचारी ठीक से व्यवहार नहीं करते। बातों-बातों में बात बिगड़ जाती है। रेलवे स्टेशनों के पूछताछ काउंटर पर यात्रियों संग दु‌र्व्यवहार और बातचीत में कमी को दूर करने का प्रयास हो रहा है। जल्द रेलवे स्टेशनों के पूछताछ काउंटर पर भारी बदलाव नजर आएगा। पूछताछ काउंटर पर पहुंचने वाले यात्रियों का वेलकम करती हुईं महिला कर्मचारी क्वेरी का जवाब देगीं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि इससे व्यवस्था में बदलाव आएगा। पैंसेजर्स को होने वाली असुविधा दूर की जा सकेगी।

प्राइवेट फर्म के हाथ होगी व्यवस्था

रेलवे के पूछताछ काउंटर पर ठीक से जवाब न देने, यात्रियों से खींझते हुए बात करने, गुस्से में जवाब देने सहित कई समस्याओं की शिकायतें लगातार रेलवे बोर्ड को मिल रही थीं। यात्रियों का फीडबैक था कि उनके साथ ठीक से बात नहीं की जाती है। ज्यादातर रेल यात्री इंटरनेट सेवाओं रेलवे के संबंध में जानकारी कर लेते हैं। लेकिन इंटरनेट पर शो करने वाली सूचना और रेलवे स्टेशन पर मौजूद जानकारी में अंतर होने से कई बार लोगों को परेशानी होती है। इसको लेकर लोग कंफयूज हो जाते हैं। ऐसे में प्लेटफार्म पर मौजूद लोग पूछताछ काउंटर पर लाइन लगाए रहते हैं। काउंटर के कर्मचारियों की लापरवाही, उनके खराब व्यवहार को देखते हुए पूरी व्यवस्था प्राइवेट फर्म को देने की तैयारी है।

काउंटर पर ट्रेंड महिलाओं की होगी तैनाती

रेलवे स्टेशनों के पूछताछ काउंटर पर तैनात किए जाने वाले प्राइवेट कर्मचारी पूरी तरह से ट्रेंड होगी। रेलवे से जुड़े लोगों का कहना है यह व्यवस्था ए वन और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी। रेलवे की ओर से तीन साल के लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। ठेका लेने वाली फर्म के कर्मचारी तीन-तीन शिफ्ट में काम करेंगे। नई व्यवस्था लागू होने पर मंडल रेल प्रबंधक के ऑिफस में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। वहीं से सभी स्टेशन का संचालन होगा। सभी पूछताछ काउंटर पर प्राइवेट कर्मचारियों की तैनाती के बाद रेलवे कर्मचारियों से टिकट चेकिंग, ट्रेन इत्यादि का काम लिया जाएगा। गोरखपुर जंक्शन पर ठीक से व्यवहार न किए जाने की शिकायतें यात्री करते रहते हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि रोजाना दो से तीन मामले सामने आ जाते हैं। कई बार कर्मचारी काउंटर छोड़कर भाग निकलते हैं।

यह होगा फायदा

पैसेजर को जानकारी देने के लिए तीन शिफ्ट में तैनात रहेंगे कर्मचारी

कंट्रोल रूम से जारी शेड्यूल से स्टेशन पर मौजूद लोगों को सूचना दी जाएगी

प्रोफेशनल कर्मचारियों को सद्व्यवहार से पेश आने की प्रॉपर ट्रेनिंग कराई जाएगी।

सूचना देने वाले कर्मचारी की कोशिश होगी कि यात्री की बोली-भाषा में बात करके जवाब दें।