- बदमाश भी हुए अनलॉक, बढ़ने लगी वारदात

- वारदातों की सूचनाओं को टरका रहे थानेदार

<- बदमाश भी हुए अनलॉक, बढ़ने लगी वारदात

- वारदातों की सूचनाओं को टरका रहे थानेदार

GORAKHPUR: GORAKHPUR: गुलरिहा एरिया के जंगल सेमरा में मंगलवार को मेडिकल कॉलेज के पास पुलिस और बदमाशों की आमने-सामने की मुठभेड़ हुई। झुंगिया के प्रापर्टी डीलर आशीष उर्फ छोटू, उसके पार्टनर अरुण के भाई पर गोली दागकर भाग रहे बदमाश को पब्लिक ने ललकार कर घेरने की कोशिश की। इस दौरान दोनों हाथों में पिस्टल से गोली चला रहे बदमाश विपिन सिंह के हमले में एक बच्चा भी घायल हो गया। सूचना पाकर तीनों ओर से पुलिस पहुंची। पुलिस की घेराबंदी में विपिन को गोली लगी। बुधवार सुबह विपिन की केजीएमयू में मौत हो गई। माफिया राकेश यादव के शूटर विपिन को गोली मारकर जिले की पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम इतराने लगी। पुलिस को लगा कि गोली की गूंज से बदमाश डर जाएंगे। लेकिन ऐसा कतई नहीं हुआ। बल्कि चंद दिनों के भीतर दुस्साहसी शातिर पब्लिक का चैन लूटने के लिए बाहर आ गए। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि लिस्टेड लुटेरों की गैंग, जमानत पर छूटे बदमाशों और माफिया के गुर्गो की निगरानी की जा रही है। हाल की घटनाओं में शामिल बदमाशों की तलाश चल रही है।

ज्यादा रकम पर होगी एफआईआर

लॉकडाउन के बाद क्राइम बढ़ने की आशंका को लेकर सीनियर पुलिस अफसर मंथन में जुटे हैं। इसलिए मोहल्ले के विवाद से लेकर अपराधियों की गतिविधियों तक पर नजर रखी जा रही है। चोरी, लूट, छिनैती, मारपीट सहित अन्य घटनाओं को काबू करने के लिए प्लानिंग चल रही है। रोजाना एसएसपी की तरफ से इस बात का निर्देश दिया जा रहा है कि छोटी से छोटी सूचना पर नजर रखते हुए फौरी कार्रवाई करें। लेकिन बड़ी घटनाओं के इंतजार में थानेदार छोटी-मोटी लूटपाट को नजरअंदाज करने में लगे हैं।

यह दिए गए हैं निर्देश

- हर छोटी घटना की सूचना पर एसएचओ, एसओ और चौकी प्रभारी मौके पर पहुंचे।

- सूचना की पड़ताल करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें। गलत जानकारी देने वालों पर भी एक्शन लिया जाएगा।

- जेल से छूटे शातिरों की निगरानी करते रहे। एरिया में रहने वाले हिस्ट्रीशीटर और माफिया के बारे में अपडेट सूचना रखें

- अपराधियों के शरणदाताओं, उनके मददगारों पर भी कार्रवाई करते हुए नियमित अवगत कराएं।

- रजिस्टर्ड लुटेरों, चोरों और बदमाशों के बारे में मुखबिर से सूचनाएं लेते रहें। नए और मनबढ़ किस्म के युवकों पर पैनी नजर रखें।

इन घटनाओं से नहीं चेती पुलिस

-महिला की सूचना को गलत बता रहे एसओ

शुक्रवार दोपहर गीडा एरिया के पिपरौली, अडि़लापार में बाइक सवार बदमाशों ने बैंक से लौट रही महिला को तमंचा दिखाकर ब्9 हजार रुपए लूट लिए। महिला ने डॉयल क्क्ख् पर इसकी सूचना दी। लेकिन बाद में थानेदार ने बताया कि ऐसी कोई वारदात नहीं हुई। न ही कोई तहरीर आई है।

पुलिस ने बताया विवाद, चल रही जांच पड़ताल

दोपहर में गीडा एरिया में हुई वारदात को पुलिस ने इंकार कर दिया। लेकिन शुक्रवार की रात सहजनवां एरिया में बदमाशों ने मारपीट करके जितेंद्र शुक्ल का मोबाइल फोन लूट लिया। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। पुलिस इसे आपसी विवाद मानकर जांच में जुटी है। जांच के बाद ही सच्चाई सामने आ सकेगी।

हाइवे पर पिकअप लूट ले गए बदमाश

क्क् जून की भोर में जंगल कौडि़या- कालेसर फोरलेन पर बदमाशों ने लूटपाट की। पीपीगंज एरिया में पिकअप ड़ाइवर केा पीटकर वाहन लूट कर फरार हो गए। सूचना देने पर पुलिस पड़ताल में जुटी है। शुरूआती जांच में ड्राइवर की बातों पर पुलिस ने संदेह किया।

हर छोटी घटना को अटेंड करने का निर्देश एसएचओ, एसओ को दिया गया है। सूचना की जांच करके कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई फर्जी सूचना देकर पुलिस को परेशान करेगा तो उसके खिलफ झूठी जानकारी देने के मामले में भी एक्शन लिया जाएगा। लूट, छिनैती सहित अन्य वारदातों की सूचना पर किसी तरह लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी