-3 सितंबर से स्टार्ट हो रहा यूनिवर्सिटी के लास्ट इयर का एग्जाम

-कोविड 19 को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बनाया नया सीटिंग प्लान

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में 3 सितंबर से यूजी और पीजी लास्ट ईयर के एग्जाम शुरू हो रहे हैं। एग्जाम को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। कोविड 19 को लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन अलर्ट मोड में हैं। एग्जाम में स्टूडेंट एक दूसरे के सम्पर्क में ना आएं, इसके लिए नई-नई रणनीति तैयार की जा रही है। 3 सितंबर से शुरू हो रहे एग्जाम में स्टूडेंट डमरू आकार में बैठकर एग्जाम देंगे। इसके लिए पहली सीट पर दो, दूसरी पर एक और तीसरी सीट पर दो स्टूडेंट बैठेंगे। कुछ इस तरह कोविड काल में एग्जाम कराने के लिए सीटिंग प्लान यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है।

लास्ट ईयर का होगा एग्जाम

जैसा कि यूजी और पीजी में फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट को पहले ही प्रमोट किया जा चुका था। लेकिन लास्ट ईयर के एग्जाम पर कोई डिसीजन नहीं हो पा रहा था। इस वजह से स्टूडेंट भी एग्जाम को लेकर सस्पेंस में थे। लेकिन पिछले दिनों यूनिवर्सिटी प्रशासन ने यूजीसी की गाइड लाइन आने के बाद लास्ट ईयर के स्टूडेंट का सस्पेंस एग्जाम की डेट डिसाइड कर दूर कर दिया।

एक ही शिफ्ट में होंगे एग्जाम

वीसी प्रो। वीके सिंह की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की मीटिंग हुई। जिसमें ग्रेजुएशन और पीजी के लास्ट इयर के एग्जाम 3 सितंबर से कराए जाने पर मुहर लगी। जैसा कि पहले दो शिफ्ट में एग्जाम होते रहे हैं। लेकिन इसमे कोविड 19 की वजह से चेंज किया गया कि अब सभी एग्जाम एक ही शिफ्ट में सुबह 9 बजे से कराए जाएंगे। बीए, बीएससी और बीएससी होमसाइंस लास्ट ईयर का एग्जाम 3 सितंबर से शुरू होगा। जबकि बीएससी कृषि की 4 से और बीकॉम लास्ट ईयर का एग्जाम 10 सितंबर से शुरू होगा। पीजी के भी ज्यादातर एग्जाम 3 सितंबर से ही शुरू होंगे। 30 सितंबर तक सभी एग्जाम कम्प्लीट हो जाएंगे। जबकि 1 अक्टूबर को राष्ट्रगौरव, पर्यावरण एवं मानवधिकार अध्ययन के एग्जाम होंगे।

साठ परसेंट बचे हैं एग्जाम

डीडीयू और संबद्ध कॉलेजेज में लास्ट ईयर एग्जाम की बात करें तो अभी भी 60 परसेंट एग्जाम बचे हुए हैं। यूनिवर्सिटी के साथ ही संबद्ध 307 कॉलेजों के लगभग 1 लाख स्टूडेंट्स ये एग्जाम देंगे। सभी कॉलेजों को कोविड 19 रूल फॉलो करना होगा।

यूनिवर्सिटी ने जारी की एडवाइजरी

-सेंटर को सैनिटाइजेशन और हाथ साफ करने के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था संस्थान को करना है।

-एग्जाम सेंटर पर हाथ धोने के लिए साबुन व पानी का अरेंजमेंट करना होगा। -बीमार स्टूडेंट का अलग कमरे में एग्जाम लेना होगा।

-सभी स्टूडेंट को मास्क पहनकर एग्जाम शुरू होने से एक घंटा पहले सेंटर पर पहुंचना होगा।

-हॉटस्पॉट एरिया के स्टूडेंट का एडमिट कार्ड ही पास के रूप में मान्य होगा।

वर्जन-

तीन सितंबर से यूनिवर्सिटी और संबद्ध कॉलेजों में एग्जाम शुरू हो रहे हैं। कोविड 19 को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सीटिंग प्लान तैयार किया गया है। ताकि स्टूडेंट एक दूसरे के सम्पर्क में न आएं।

अमरेंद्र सिंह, परीक्षा नियंत्रक, डीडीयूजीयू