- ढाई किमी पर देने होंगे 50 रुपए

- आठ ड्राइवर्स का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड

GORAKHPUR: सिटी में रेडियो टैक्सी की सुविधा गुरुवार की शाम से बहाल हो गई। डीएम ओएन सिंह ने हरी झंडी दिखाकर टैक्सी को रवाना किया। यात्री सुविधाओं को बढ़ाने के लिए शहर में रेडियो टैक्सी की शुरुआत की गई है। लेकिन टोल फ्री नंबर न होने से सोमवार तक यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

घर बैठे मिलेगी टैक्सी की सेवा

रेडियो टैक्सी की सेवा शुरू होने का फायदा यात्रियों को मिलेगा। इस सेवा में फोन करके यात्री टैक्सी मंगा सकेंगे। सेवा देने वाली प्राइवेट या गवर्नमेंट के टोल फ्री नंबर पर काल करके रेडियो टैक्सी मंगाई जा सकेगी। रेडियो टैक्सी की सेवा लेने पर किलोमीटर के हिसाब से पेमेंट करना होगा। इसके लिए मीटर लगाया गया है। जीपीआरएस से लैस गाडि़यां रूट देखकर पहुंच जाएंगी।

ढाई के बाद प्रति किमी। 20 रुपए

शुक्रवार की शाम डीएम ओएन सिंह ने अपने आवास के सामने हरी झंडी दिखाकर टैक्सी रवाना किया। डीएम ने कहा कि यात्री सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए। रेडियो टैक्सी सेवा लेने पर जीरो से ढाई किमी तक 50 रुपए का भाड़ा देना होगा। इसके बाद प्रति किलोमीटर 20 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। रात में 11 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक वैट टैक्स 25 प्रतिशत बढ़ जाता है। इस वजह से किराया भी अधिक लगेगा।

सोमवार से शुरू होगा टोल-फ्री नंबर

जिले में आनन-फानन में रेडियो टैक्सी की सेवा शुरू कर दी गई है। लेकिन टोल फ्री नंबर नहीं एलॉट किया गया। टैक्सी के संचालक आल इंडिया टूर एंड ट्रवेल्स के प्रोपराइटर वेद प्रकाश सिंह ने कहा कि सभी सिस्टम लगा दिए गए हैं। सोमवार से टोल फ्री नंबर काम करने लगा। इसके पहले उनके मोबाइल नंबर 09839187530 पर काल करके टैक्सी बुक कराई जा सकेगी।

आठ टैक्सी की सेवा गुरुवार की शाम शुरू कर दी गई है। टैक्सी में सभी आधुनिक सेवाएं मिलेंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए ड्राइवर्स का मोबाइल नंबर भी दिया जाएगा।

- वेद प्रकाश सिंह, प्रोपराइटर