- गुरुवार से शुरू हुआ यूनिवर्सिटी और रिलेटेड कॉलेजों में बचे हुए एग्जाम

- शामिल हुए 7685 स्टूडेंट और 58 ने छोड़ दिया एग्जाम

GORAKHPUR: लॉकडाउन की वजह से करीब छह मंथ से बंद गोरखपुर यूनिवर्सिटी कैंपस एग्जाम के साथ गुलजार हुआ। यूजी और पीजी लास्ट इयर के बचे हुए एग्जाम गुरुवार से फिर शुरू हुए। प्राचीन इतिहास का पेपर होने की वजह से यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की बहुत कम संख्या देखने को मिली। यूनिवर्सिटी समेत एफिलिएटेड कॉलेज में कुल 7685 स्टूडेंट एग्जाम में शामिल हुए। जबकि 58 कैंडिडेट ने एग्जाम ही छोड़ दिया।

स्टूडेंट का डर हो गया दूर

कई महीने बाद यूनिवर्सिटी में एग्जाम देने आए स्टूडेंट ने बताया कि कैंपस में पैर रखने के पहले वे काफी डरे हुए थे। घर पर पैरेंट्स ने भी कई बार ये समझा कर भेजा था कि भीड़ से दूर रहना, बार-बार सैनिटाइजर से हाथ साफ करते रहना, किसी के पास जाकर बात ना करना, हर इंसान से दूरी बनाए रखना आदि। इतना समझाने के बाद स्टूडेंट का डर कैंपस में कदम रखते ही दूर हो गया। सभी स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी प्रशासन की खूब तारिफ की। एग्जाम के लिए किए गए अरेंजमेंट से वे संतुष्ट नजर आए।

पहले दिन नहीं मिले मरीज और नकलची

गुरूवार को प्राचीन इतिहास के पेपर में कोई स्टूडेंट बुखार से पीडि़त नहीं मिला। हर स्टूडेंट्स का टेम्प्रेचर लेकर एग्जाम रूम में इंट्री दी गई। वहीं यूनिवर्सिटी समेत किसी भी कॉॅलेज से किसी नकलची के मिलने की खबर नहीं आई। सुरक्षा के साथ शांती से एग्जाम सम्पन्न हुआ।

शामिल ब्वॉयज और ग‌र्ल्स

ब्वॉयज- 3315

ग‌र्ल्स- 4370

टोटल- 7685

छोड़ दिया एग्जाम

ब्वॉयज-27

ग‌र्ल्स-31

टोटल-58

सेंटर पर सीटिंग अरेंजमेंट किया गया था। सभी स्टूडेंट को सोशल डिस्टेसिंग के हिसाब से बैठाया गया था। किसी को जरा भी प्रॉब्लम नहीं हुई।

गौतम भारद्वाज, स्टूडेंट

मैं यूनिवर्सिटी आने से पहले काफी डरी हुई थी। यहां आकर सारा डर खत्म हो गया। मैं मास्क पहनकर और सैनिटाइजर भी साथ लेकर एग्जाम देने आई थी।

सीमा कुमारी, स्टूडेंट

काफी लंबा गैप हुआ। ऐसा लग रहा था कि एग्जाम कैंसिल भी हो सकता है। इसलिए पढ़ाई में उतना मन नहीं लग रहा था, लेकिन पेपर बहुत अच्छा हुआ है।

आकाश प्रताप, स्टूडेंट

पैरेंट्स भी डरे हुए थे। मै भी पूरे एहतियात के साथ एग्जाम देने आई हूं। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अच्छा अरेंजमेंट किया था। हर जगह सफाई भी दिख रही थी।

अकांक्षा मिश्रा, स्टूडेंट

मेरा इतिहास का पेपर बहुत अच्छा हुआ है। कोरोना काल में पहली बार ऐसा एग्जाम दिया है। इस एग्जाम में हर स्टूडेंट एक दूसरे को शंका की नजर से देख रहा था।

रजनीश कुमार, स्टूडेंट