- महिला की झुलसकर मौत मामले में पिता ने ससुराल वालों के खिलाफ दी तहरीर

PIPRAICH: पिपराइच क्षेत्र के अगया छोटा टोला में 1 फरवरी को 22 वर्षीय विवाहिता के झुलसकर मौत हो जाने के मामले में पुलिस ने मंगलवार को ससुराल वालों के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज कर लिया। इस संबंध में विवाहिता के पिता ने तहरीर दी कि ससुराल वाले लगातार दहेज की मांग कर रहे थे और इसके लिए बेटी को प्रताडि़त कर रहे थे। मांग पूरी नहीं किए जाने पर उन लोगों ने बेटी को जलाकर मार डाला।

डेढ़ साल पहले हुई थी शादी

महराजगंज जिले के निचलौल थाना क्षेत्र के गोसाइपुर निवासी रमेश की बेटी मनोरमा की शादी 16 मई 2014 को पिपराईच क्षेत्र के अगया छोटा टोला निवासी लालबचन के पुत्र कन्हैया से हुई थी। मनोरमा के पिता ने तहरीर में कहा है कि शादी के समय 50 हजार रुपए नगद व बाइक, जेवरात देकर बेटी को विदा किया था। इसके बाद भी ससुराल वाले दहेज की मांग कर रहे थे। हाल के दिनों में इसे लेकर बेटी के साथ मारपीट भी की जाती थी। वे लोग कई बार समझाने का प्रयास किए लेकिन ससुराल वाले नहीं माने। इसके बाद बेटी को वे अपने घर लेते आए थे।

पंचायत के बाद ले गए घर

8 दिसंबर 2015 को गांव में पंचायत हुई। उसके बाद बेटी को विदा कराकर ससुराल वाले अपने घर ले गए। बेटी के विदा होने के बाद रमेश रोजी रोटी के सिलसिले में गुजरात चले गए। एक फरवरी को कॉल कर जानकारी दी गई कि मनोरमा बुरी तरह झुलस गई है। सूचना पर मनोरमा की मां मेडिकल कॉलेज पहुंची तब तक उसकी मौत हो गई थी। पुलिस ने इस मामले में मनोरमा के पति कन्हैया, देवर मुरारी, सास अमली समेत परिवार के अन्य सदस्यों पर नामजद केस दर्ज किया है।