- 28 को आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रोग्राम में शामिल होंगे 5 हजार लोग

- प्रशासन की प्रिपरेशन तेज, पंडाल, वीआईपी लॉज समेत भूमिपूजन स्थल को किया गया हैंगर से कवर

GORAKHPUR:

आगामी 28 अगस्त को आयुष विश्वविद्यालय और गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का इनॉगरेशन करने आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का गोरखपुर में ग्रैंड वेलकम होगा। खराब मौसम के बीच प्रोग्राम को बेहतर तरीके से संचालित करने जिला प्रशासन ने पिपरी गांव में आयुष विश्वविद्यालय के भूमिपूजन के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। राष्ट्रपति के वेलकम में मंच को जर्मनी-थाईलैंड के फूलों से सजाया जाएगा और जर्मन हैंगर में गेस्ट और पब्लिक के बैठने की व्यवस्था रहेगी। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने कार्यक्रम स्थल पर तैयारियां देखीं तो कई नजारे ऐसे दिखे, जो इस बार खास हैं।

मंच पर राष्ट्रपति समेत रहेंगे 7 वीवीआईपी

बारिश से बचाव के लिए लगाए जा रहे जर्मन हैंगर के पंडाल में करीब पांच हजार लोगों को बैठने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं, मंच पर राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री समेत सात वीवीआईपी रहेंगे। मंच की राइट साइड में भूमिपूजन के लिए तैयारी की जा रही है। जबकि बाएं साइड में वीआईपी लॉन्ज बनाए गए हैं। जहां पर वीआईपीज पहुंचेंगे। मंच के सामने से ही लोग एंट्री कर सकेंगे।

500 मीटर की दूरी पर होगा हेलीपैड

मंच के पीछे 500 मीटर की दूरी पर हेलीपैड बनाया जा रहा है। जो बारिश के कारण दो बार बिगड़ चुका है। फिर भी उसे बनाए जाने की कोशिश जारी है। बारिश के बावजूद मौके पर लगे मजदूर दिन-रात पंडाल और आसपास एरिया में कांटिन्यू काम कर रहे हैं। पंडाल तक पहुंचने के लिए अस्थाई मार्ग का निर्माण तेज गति से चल रहा है। टेंट डेकोरेटर अमित बताते हैं कि बारिश को देखते हुए जर्मन हैंगर लगाया जा रहा है कि कहीं से कोई भींगने न पाए। बरसात के जलनिकासी के लिए नालियां बनाई जा रही है। पंडाल लगाने का काम हर हाल में 26 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।

मन मोह लेगी फूलों की खुशबू

मंच के सामने और राइट साइड में फ्लावर डेकोरेशन होगा। फ्लावर डेकोरेशन के काम में लगे अजीत श्रीवास्तव बताते हैं कि राष्ट्रपति के आगमन पर विदेशों से फूल मंगाए गए हैं। जो काफी आकर्षित करते हैं। इसके लिए खास तैयारियां की जा रही हैं। राष्ट्रपति, राज्यपाल, सीएम जिस मंच पर विराजमान होंगे। उसके नीचे स्लाइड पर लगे फ्लावर्स में भींगी-भींगी खुशबू भी होगी। जो मनमोह लेगी। फ्लावर डेकोरेशन 27 अगस्त तक पूरा हो जाएगा।

इन जगहों से मंगा रहे फ्लावर

कॉर्नेशन - जर्मनी

आर्केट - थाईलैंड

लिलियम - दिल्ली

एथोनियम व डच रोज - डच

1200 वीआईपी और 3800 गेस्ट की रहेगी व्यवस्था, फॉलो करेंगे कोविड प्रोटोकॉल

वाटर प्रूफ पंडाल को तीन सेगमेंट में डिवाइड किया गया है। अमित बताते हैं कि वीआईपी के लिए 1200 कुर्सियां और प्रोग्राम में आने वाले लोगों के लिए 3800 कुसियां लगाई जाएंगी। ताकि उन्हें बैठने में असुविधा न हो। तीन सेगमेंट में पंडाल लगाए जाने के पीछे यह वजह है कि कोविड प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखा जाए। ताकि लोग तीन फिट की दूरी पर बैठ सकें।