-गोरखपुर पहुंचे इंडियन पेसर ने शेयर किए अपने एक्सपीरियंस

-धोनी का खुद को बताया फैन, सभी फॉर्मेट में दिलाया व‌र्ल्डकप

- वहीं मौजूदा टीम विराट पर हो गई है बेस्ट, बैटिंग में काम करने की बताई जरूरत

- पढ़ाई कराएं, लेकिन खेल पर भी दें ध्यान

i special

syeadsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: एक्चुअल क्रिकेट तो टेस्ट मैच है, जैसे-जैसे दौर बदल रहा है, हम भी बदल रहे हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि दौर बदले तो हम खुद को बदल लें। टेस्ट मैचेज भी हमें खेलना है, 50 ओवर मैच हैं, वह भी खेलनी है और टी-20 भी खेलना है। इसमें हम कोई एक्सक्यूज नहीं दे सकते कि मैं टी-20 ज्यादा खेलता हूं और टेस्ट मैच नहीं खेल सकता। ऐसे लोगों को बाहर कर देना चाहिए। आपके पास तीन टीम बनाने का ऑप्शन है तो तीन टीम बनाईए। यह कहना है टीम इंडिया के बेहतरीन पेस बॉलर में शुमार चेतन शर्मा का, जो ऑल इंडिया लक्ष्य टी-20 टूर्नामेंट में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होने गोरखपुर पहुंचे थे। कहा कि अगर भारतीय टीम सीरीज हार रही है, जल्दी आउट हो रही है, तो कोई एक्सक्यूज नहीं है। यहां हमने अच्छी क्रिकेट नहीं खेली। ऐसा इसलिए कि यह वन मैन आर्मी हो रही है। सिर्फ विराट कोहली पर डिपेंड हो गई है। इस पर मंथन बहुत जरूरी है। वी हैव टू थिंक अबाउट इट।

हमारी बॉलिंग अव्वल

चेतन शर्मा ने कहा कि हमारी बाउलिंग तो अव्वल नंबर की है, 242 पर अगर आप 9 रन की लीड ले लेते हैं, तो इससे ज्यादा गेंदबाज क्या करेंगे?, लेकिन फिर आप 90 पर छह आउट हो जाएंगे, तो भला ऐसे में गेंदबाज की मेहनत का क्या? वह कर भी क्या सकते हैं। समस्या हमारी क्या है कि हमारा सबकुछ घूमता है, विराट कोहली के आसपास में, वह रन नहीं बनाएगा, तो समस्या हमारे सामने आएगी। ओपनर्स नए हैं, रोहित और शिखर इंजर्ड हैं, तो थोड़ा सा फर्क जरूर पड़ा है, लेकिन वी विल लर्न ए लॉट। अच्छा सीखेंगे हम लोग।

सेकेंड लाइन होनी चाहिए तैयार

बॉलिंग आज हमारी व‌र्ल्ड की बेस्ट हैं, लेकिन बैंटिंग में थोड़ी दिक्कत हैं। रोहित शर्मा इंजर्ड हैं। खेल में इंजरी तो आएगी ही, फैसिलिटीज भी हमारे पास हैं। ऐसे में हमारे पास तो फ‌र्स्ट लाइन, सेकेंड लाइन और थर्ड लाइन भी तैयार होनी चाहिए। ऐसा नहीं होना चाहिए कि जो सेकेंड लाइन को मौका दिया जाए, वह बिल्कुल फेल्योर हो जाए। न्यूजीलैंड में हमारी बैटिंग थोड़ा प्रॉब्लम हुई। वन डे में स्ट्रगल किया। टी-20 हमने अच्छा खेला, लेकिन टेस्ट मैच में हमने बहुत ही ज्यादा स्ट्रगल करना पड़ रहा है। इतना किसी ने नहीं सोचा था, सभी ने यह उम्मीद लगाई थी कि फाइट होगी, उनका होम ग्राउंड हैं, तो वह जीत सकते हैं, लेकिन यहां तो बैटिंग के अंदर हमने हथियार ही डाल दिए।

मौके की तलाश्ा में बॉलर

सुरेश अय्यर ने 4 को स्टेब्लिश किया। फास्ट बॉलिंग लाइन में लगी है। चार खेल रहे और चार बाहर बैठे हैं। भुवनेश्वर कुमार बाहर बैठे हुए हैं, इंजर्ड हैं। वहीं इशांत भी बाहर है। कपिल त्यागी, खलील अहमद की बात करें, मोहम्मद सीराज इंतजार कर रहे हैं, 10-15 लोगों के नाम हैं, जो सिर्फ मौका मिलने की तलाश में हैं। यह तैयार हैं। खिलाएंगे नहीं, तो हमें नहीं पता चलेगा कि कौन अच्छा है। हमारा बॉलिंग का बैकअप बहुत अच्छा है। स्पिन अटैक भी बहुत अच्छा है। बॉलिंग लाइनअप व‌र्ल्ड का बेस्ट है, अब हमें काम करना है, तो बैटिंग पर। हम विराट कोहली पर बहुत ज्यादा निर्भर न हो जाएं। हमें अपनी सेकेंड लाइन पर काम करना है, वह एनसीए में राहुल द्रविड कर रहे हैं। फ‌र्स्ट लाइन इंजर्ड होगी, तो सेकेंड लाइन को तैयार होगी। इसके लिए जरूरी है ज्यादा से ज्यादा मैचेज दिए जाएं।

धोनी तय करेंगे उन्हें क्या करना है

महेंद्र सिंह धोनी से जुड़े सवाल पर कहा कि धोनी ने जो कर दिखाया है, वह किसी भी कप्तान ने नहीं किया है। सभी फॉर्मेट में उन्होंने कप दिए हैं। अब आगे का डिसीजन भी उनका हाेना चाहिए।

बच्चों को स्पो‌र्ट्स में भेजें पेरेंट्स

हर शहर तरक्की करता है, अपने बच्चों को स्पो‌र्ट्स में में भेजें। स्पो‌र्ट्समैन रहेगा, तो कुछ बने न बने, फिट रहेगा। यह हमारे प्रधानमंत्री भी चाहते हैं, फिट इंडिया, तो हिट इंडिया। इससे वह गलत आदतों में भी नहीं जाएगा। फेसबुक, वाट्सएप जैसी चीजों से बचा रहेगा। स्कूल से आएगा, स्पो‌र्ट्स खेलेगा, थका-हारा रहेगा, घर जाएगा होमवर्क करेगा और सो जाएगा। इससे फिर दूसरी प्रॉब्लम नहीं होगी। आज की युवा पीढ़ी को मां-बाप संभालेंगे, अगर उन्हें लगता है कि वह नहीं संभाल पा रहे हैं, तो हमारे पास भेज दीजिए, हम कोचेज संभाल लेंगे। हमारे देश में सिर्फ पढ़ाई-पढ़ाई ही है, हर स्कूल सोच ले कि हमें सिर्फ प्रदेश को देश को एक खिलाड़ी देना है, किसी भी स्पो‌र्ट्स में, तो हमारा देश स्पो‌र्ट्स में नवंबर वन हो जाएगा। ओलंपिक के लिए तो हमें मेडल्स के बारे में सोचना ही नहीं पड़ेगा। इसलिए सोच बदलने की जरूरत हैं। पढ़ाएं जरूर, लेकिन पढ़ाने के साथ ही खेलाएं।

योगी का बड़ा फैन

गोरखपुर का जिक्र करते हुए चेतन शर्मा ने कहा कि यह नगरी महात्मा की नगरी है। योगी आदित्यनाथ का बहुत बड़ा फैन हूं। बतौर महात्मा मैंने उनको फॉलो किया है। यू-ट्यूब पर उनके बारे में देखता रहता हूं। उस नगरी में मैं आया हूं। बहुत खुशी हुई है, मुझे। मैं उन्हें बतौर महात्मा बहुत पसंद करता हूं। गोरखुपर में क्रिकेट के लिए बहुत ब्यूटीफुल ग्राउंड है, रेलवे के इस ग्राउंड पर फ‌र्स्ट क्लास क्रिकेट आराम से और कभी भी खेली जा सकती है। यह एसोसिएशन पर डिपेंड करता है, वह जब चाहे, तब यहां मैचेज करा सकते हैं।