-अंबेडकर पार्क के बगल में बने लेक व्यू अपार्टमेंट में अब तक लोगों को नहीं मिल सका फ्लैट

-फ्लैट का ईएमआई भरने वाले अपार्टमेंट के काम पूरे होने के पूछते हैं दिन

GORAKHPUR: भईया अभी फ्लैट का काम कंप्लीट होने में कितना दिन और लगेगा। मेरे नीचे वाला फ्लैट है। यहां से रामगढ़ताल झील का नजारा देखने के साथ-साथ बाहर गेट पर कौन आया, कौन गया। पता चल जाएगा। लेकिन यह सपना कब पूरा होगा, पता नहीं। जबकि पिछले नौ महीने से बैंक को 35 हजार रुपए का ईएमआई भर रहा हूं। यह दर्द बयां किया है जीडीए के लेक व्यू अपार्टमेंट में थ्री बीएचके फ्लैट बुक कराए माधव ने। माधव आरटीओ डिपार्टमेंट में लर्निग लाइसेंस का काम देखते हैं। आरआई के पद पर तैनात हैं।

रेलवे की नौकरी छोड़ यूपीपीएससी क्वालिफाई कर परिवहन विभाग में नौकरी करते हैं। माधव का सपना था कि वे रेलवे की नौकरी से अर्न किए रुपए से खुद का फ्लैट लें। इसके लिए उन्होंने 14 लाख रुपए देकर बाकी के फाइनेंस पर लेक व्यू में थ्री बीएचके फ्लैट बुक करा दिया। लेकिन अब तक फ्लैट नहीं मिल सका है। यह तो एक बानगी भर है। ऐसे 182 लोग हैं, जो फ्लैट की आस लिए ईएमआई भर रहे हैं।

192 फ्लैट बनकर तैयार

गोरखपुर में लगातार बढ़ रहे अपार्टमेंट कल्चर के बीच लेक व्यू अपार्टमेंट का भी निर्माण हुआ। इसमें रहने वाले लोगों को रामगढ़ताल झील का नजारा दिखेगा और अंबेडकर पार्क का लुत्फ ले सकेंगे। तारामंडल के सिद्धार्थ एनक्लेव में बने आठ फ्लोर के लेक व्यू अपार्टमेंट में 192 फ्लैट बनाए गए हैं। इनमें 168 फ्लैट थ्री बीएचकेऔर 24 टू बीएचके हैं। आवंटन के बाद 2017 में जीडीए ने इसका निर्माण शुरू कराया था। मई 2020 में आवंटियों को कब्जा देना था। लेकिन कोरोना पैंडेमिक के कारण डिले हो गया। मई 2020 के बजाय जनवरी 2021 आ गया, लेकिन अभी किसी भी आवंटी को फ्लैट नहीं मिल सका है।

15 प्रतिशत बाकी है काम

लोगों की शिकायत के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने लेक व्यू पर निर्माण कार्य का खुद आंखों देखा हाल जाना। वहां काम करा रहे केके कंस्ट्रक्शन कंपनी के राकेश यादव मिले। उन्होंने बताया कि ज्यादातर काम पूरा हो चुका है। फ्लैट के भीतर कमरे में दरवाजे भी लगभग टंग चुके हैं। वायरिंग का भी पूरा हो गया है। नाला और पाइप फिटिंग का काम चल रहा है। करीब 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बाकी के 15 प्रतिशत भी बहुत जल्द पूरा करके जीडीए को हैंडओवर कर दिया जाएगा। सिक्योरिटी गार्ड व मजदूरों ने बताया कि अभी तीन महीने से ऊपर का वक्त लग सकता है।

प्वाइंट टू बी नोटेड

अगस्त 2019 में बढ़ाया था दाम

जीडीए ने टू बीएचके और थ्री बीएचके के 81 फ्लैट के लिए मांगा था आवेदन

- 192 फ्लैट वाली लेक व्यू योजना में सरिया की कास्टिंग बढ़ने से महंगे हुए थे फ्लैट

- टू बीएचके फ्लैट की कीमत 37 लाख से बढ़कर 40 लाख कर दी गई

- थ्री बीएचकेफ्लैट की कीमत में भी 4 लाख की हुई थी बढ़ोत्तरी, कीमत 50 लाख तक पहुंच गई।

- 111 आवंटियों को बढ़ी हुई फ्लैट की कीमत को लेकर नोटिस भेजा था जीडीए

केस वन

एलआईसी ऑफिस में काम करने वाली पूर्णिमा तिवारी ने बताया कि उनका सपना था कि लेक व्यू अपार्टमेंट में उनका फ्लैट हो। इसके लिए उन्होंने चार लाख रुपए एडवांस देकर बुक कराया था। लेकिन मौके पर जाकर निर्माण कार्य में देरी देखी तो उन्होंने छोड़ दिया। कुछ रिलेटिव्स फ्लैट की बुकिंग करवा लिए, लेकिन अभी भी उन्हें फ्लैट नहीं मिला।

केस टू

बिजनेसमैन आशीष बताते हैं कि पत्नी की जिद्द थी कि लेक व्यू में थ्री बीएचके का अपार्टमेंट हो। इसके लिए उन्होंने फरवरी में ऑनलाइन दस परसेंट पैसा भी जमा किया। बोली लगी तो पांचवें फ्लोर पर फ्लैट भी मिल गया है। लेकिन कंस्ट्रक्शन का काम चलने के कारण अभी तक उन्हें फ्लैट नहीं मिल सका है। जबकि, 20 लाख पेमेंट कर बाकी का फाइनेंस कराया है।

वर्जन

बहुत जल्द आंविटियों को फ्लैट मिल जाएगा। काम तेजी के साथ चल रहा है। इसके लिए निर्माण कर रही कंपनी को अल्टीमेटम दिया गया है।

अनूज सिंह, वीसी, जीडीए