i update

-गोरखपुर यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शासन के निर्देश पर लिया प्रमोट करने का फैसला

-ऑफलाइन मोड में होंगे सेकेंड इयर और लास्ट इयर के एग्जाम

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी ने शासन के निर्देश पर अमल करते हुए यूजी और पीजी के फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का ऐलान शुक्रवार को किया है। जबकि यूजी सेकेंड इयर और लास्ट इयर का एग्जाम ऑफलाइन मोड में कराया जाएगा। एग्जाम 29 जुलाई से स्टार्ट होंगे। इसे 15 अगस्त के पहले ही खत्म कराया जाएगा।

यूजी में आएंगे ऑप्शनल क्वेश्चन

शुक्रवार को वीसी प्रो। राजेश सिंह के नेतृत्व में परीक्षा समिति की मीटिंग हमें ह डिसीजन लिया गया। एग्जाम ऑप्शनल और रिटेन दोनों मोड में होगा। यूजी के एग्जाम में ऑप्शनल क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। पीजी में 70 परसेंट ऑप्शनल और 30 परसेंट डिस्क्रिप्टिव सवाल पूछे जाएंगे। कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए शासन ने पिछले दिनों एग्जाम को लेकर विस्तृत निर्देश जारी किए थे। इसी क्रम में डीडीयू ने अपने समस्त अधिष्ठाताओं, कुछ विभागाध्यक्षों को लेकर 14 सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। समिति के संयोजक प्रो। अजय सिंह थे। प्रमोशन समिति के अध्यक्ष प्रो सुग्रीव नाथ तिवारी भी शामिल रहे।

प्रैक्टिकल में 50 परसेंट ऑप्शनल

वीसी प्रो। राजेश सिंह ने बताया कि प्रैक्टिकल एग्जाम में 50 परसेंट ऑप्शनल परीक्षा और 50 फीसदी असेसमेंट प्रोजेक्ट संबंधित विभाग या महाविद्यालय में जमा कराना होगा। यह महाविद्यालय द्वारा डीडीयू को अवेलबल कराया जाएगा, जो डीडीयू द्वारा मूल्यांकित कराया जाएगा। पीजी फाइनल सेमेस्टर व फाइनल ईयर और यूजी सेकेंड और थर्ड इयर को छोड़कर बाकी स्टूडेंट को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है।

ऐसे होगा फाइनल इयर का एग्जाम

-पूरे कोर्स से पूछे जाएंगे सवाल

-ऑप्शनल क्वेश्चन पर आधारित होगा।

-स्टूडेंट को दो तिहाई सवाल हल करने होंगे

-उनको विकल्प ज्यादा मिलेंगे

-एग्जाम एक से दो घंटे के बीच के होंगे

-एलएलबी एवं बीए एलएलबी की फ‌र्स्ट, थर्ड और फिफ्थ सेमेस्टर के एग्जाम ओएमआर युक्त ऑप्शनल, एसाइनमेंट और ट्यूटोरियल के आधार पर कराए जाएंगे

फैक्ट फिगर

यूजी: 1.75 लाख

पीजी: 50000 हजार

कॉलेज: यूनिवर्सिटी कैंपस समेत 330 कॉलेज

यह हुए शामिल

मीटिंग में डॉ। ओमकारनाथ उपाध्याय, डॉ। अनिल कुमार सिंह, प्रो। नंदिता सिंह, प्रो। एनपी भोक्ता, प्रो। शांतनु रस्तोगी, प्रो। अनुराग द्विवेदी, प्रो। विनय सिंह, प्रो। चंद्रशेखर, कुलसचिव ओम प्रकाश और परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

बॉक्स

पूर्वाचल सेमिनार पर मीटिंग

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित पूर्वाचल का सतत विकास: मुद्दे, रणनीति और भावी दिशा विषयक अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के विभिन्न सेक्टरों पर प्रकाशित होने वाली पुस्तकों को लेकर एक अन्य मीटिंग का आयोजन भी किया गया। वीसी ने जिसमें सभी सेक्टर को-ऑर्डिनेटरोंको जल्द से जल्द पेपर को एकत्र कर प्रकाशन कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया।