एडीजी जोन दावा शेरपा की पहल, हर माह आयोजन

आपस में बातचीत से एक दूसरे का सहयोग करेंगे अफसर

<एडीजी जोन दावा शेरपा की पहल, हर माह आयोजन

आपस में बातचीत से एक दूसरे का सहयोग करेंगे अफसर

GORAKHPUR: GORAKHPUR: नेपाल बार्डर पर अफवाह और गलतफहमियों को रोकने के लिए अफसरों की मैत्री बैठक हुई। गोरखपुर जोन के एडीजी दावा शेरपा की पहल पर सोमवार को नेपाल बार्डर पर अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए लोकल पब्लिक की समस्याएं भी सुनीं। बार्डर पर इंडिया और नेपाल के अधिकारियों के बीच एक दूसरे से को-आर्डिनेशन बनाकर काम करने पर सहमति बनी। अधिकारियों ने तय किया कि किसी तरह की गलतफहमी होने पब्लिक को सही जानकारी देकर अफवाहों को रोका जाएगा।

दोनों देशों में रोटी-बेटी का रिश्ता

नेपाल सरकार के लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा को अपने देश का हिस्सा बताने, नया नक्शा जारी करने को लेकर विवाद है। बिहार के सीतामढ़ी बार्डर पर नेपाल पुलिस की फायरिंग से इंडियन की मौत, कई लोगों के घायल होने से बार्डर एरिया में रहने वाले लोगों में दहशत फैल गई थी। इसकी रिपोर्ट आने पर एडीजी जोन ने नेपाल के अधिकारियों के खुद साथ बैठक की। नेपाल बार्डर से सटे गोरखपुर जोन के जिलों में रेंज के डीआईजी और एसएसपी-एसपी को पुलिस अधिकारियों और पब्लिक संग मीटिंग का निर्देश दिया। सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी बार्डर पर पहुंचकर एडीजी ने खुद ही अधिकारियों संग बात की। बलरामपुर जिले सहित अन्य जगहों का जायजा लिया।

इन मुद्दों को लेकर हुई बैठक

बार्डर एरिया में रहने वाले लोगों की आवाजाही को सामान्य बनी रहेगी।

बार्डर के दोनों ओर आसपास के लोगों के खेत हैं। वह अपनी खेतीबारी काम करते रहेंगे।

बार्डर एरिया में दोनों तरफ बसे गांवों में किसी तरह का विवाद होने पर दोनों तरफ के पुलिस कर्मचारी आपस में बातचीत करेंगे।

बार्डर पर बसे गांवों में किसी तरह की अफवाह फैलने की सूचना मिलने पर पब्लिक से मिलकर अधिकारी उसका खंडन करेंगे।

पब्लिक के किसी मुद्दे को लेकर गलतफहमी होने पर सुरक्षा अधिकारियों के बीच आपस में चर्चा की जाएगी।

यहां इन्होंने की मीटिंग

इंडो नेपाल के बढ़नी बार्डर पर बैठक में बस्ती रेंज के आइजी, सिद्धार्थनगर जिले के एसपी शामिल रहे। सोनौली में गोरखपुर रेंज के डीआईजी राजेश मोदक, एसपी महराजगंज ने नेपाली पुलिस अधिकारी रुपनदेही के एसपी सहित अन्य संग बैठक की। देवीपाटन के नानपार बार्डर पर रुपईडीहा के पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान एसएसबी के अधिकारी भी मौजूद रहे।

नेपाल पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की गई। दोनों देशों के बीच पुराने संबंधों को मजबूत बनाने के लिए काम पर करने पर सहमति जताई। आगे भी ऐसी बैठकों का आयोजन करके विभिन्न मसलों पर चर्चा की जाएगी। पब्लिक में किसी तरह की गलतफहमी केा दूर करने के लिए दोनों देशों के अधिकारी बातचीत करते रहेंगे।

दावा शेरपा, एडीजी जोन